नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड यानी एमएसएल (Maruti Suzuki India Ltd) ने गुरुवार को ग्राहकों को खरीदारी के बाद की प्रक्रिया में मदद करने के लिए आर्टिफिशियल इटेलिजेंस (Artificial Intelligence) पर आधारित ‘एस-असिस्ट’ (S-Assist) नामक एक वर्चुअल कार असिस्टेंट ऐप पेश की है.
अपनी प्रीमियम नेक्सा चेन के माध्यम से बेची जाने वाली कंपनी की कारों के ग्राहकों के लिए मुफ्त में उपलब्ध, एस-असिस्ट स्मार्टफोन पर मल्टी-मीडिया कंटेंट जैसे डू-इट-योरसेल्फ वीडियो, डिजिटल लिटरेचर और वर्कशॉप सहायता प्रदान करता है.
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कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसके अलावा, यह ऐप कार मालिकों को पूरे भारत में 4,120 से अधिक मारुति सुजुकी कार्यशालाओं तक पहुंच प्रदान करता है, जो ग्राहकों को संकट के समय अपने निकटतम कार्यशाला में कॉल करने और उन तक पहुंचने में सक्षम बनाता है.
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एप जारी करने पर टिप्पणी करते हुए, एमएसआईएल के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (सेवा) पार्थो बनर्जी ने कहा कि ‘एस-असिस्ट’ के माध्यम से ग्राहक अपने वाहनों, होम पिक-अप और डिलीवरी के लिए सेवाएं बुक कर सकते हैं और डिजिटल सहायक के माध्यम से अनुमान प्राप्त कर सकते हैं.
चिप की कमी से Maruti Suzuki के प्रोडक्शन में आई 8 फीसदी की गिरावट
गौरतलब है कि मारुति सुजुकी इंडिया का उत्पादन अगस्त में सालाना आधार पर आठ फीसदी घटकर 1,13,937 इकाई रह गई. हाल ही में कंपनी ने कहा था कि सेमीकंडक्टर की कमी की वजह से माह के दौरान उसका उत्पादन प्रभावित हुआ. एक साल पहले समान महीने में कंपनी ने 1,23,769 वाहनों का उत्पादन किया था.
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