नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर को थामने के लिए लगाए गए लॉकडाउन ने पहले से दुनियाभर में जारी सेमिकंडक्टर चिप की कमी (Semiconductor Chips Shortage) को और बढ़ा दिया है. इससे ऑटो सेक्टर (Auto Sector) को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में भारतीय दोपहिया वाहन निर्माता रॉयल एनफील्ड की बिक्री (Royal Enfield Sales) पर भी असर पड़ा है. सितंबर 2021 के दौरान रॉयल एनफील्ड की बिक्री में 44 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. कंपनी ने इस साल सितंबर में 33,529 बाइक्स ही बेची हैं. वहीं, कंपनी ने सितंबर 2020 में 60,331 मोटरसाकिल बेची थीं.
घरेलू बिक्री में 52% कमी तो निर्यात में वृद्धि हुई
सेमिकंडक्टर चिप्स की उपलब्धता में सितंबर 2021 के आखिरी सप्ताह में मामूली सुधार हुआ है. उम्मीद की जा रही है कि वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही से ऑटो पार्ट्स (Auto Parts) आसानी से मिलना शुरू हो जाएंगे. रॉयल एनफील्ड ने सितंबर 2021 के दौरान घरेलू बाजार में 27,233 मोटरसाकिल बेचीं. वहीं, सितंबर 2020 के दौरान घरेलू बाजार में 56,200 यूनिट्स की बिक्री की थी. घरेलू बिक्री में सितंबर के दौरान 52 फीसदी की बड़ी कमी आई है. वहीं, सितंबर 2021 में कंपनी ने 6,296 बाइक्स का निर्यात किया, जो पिछले सितंबर में 4,131 यूनिट्स रहा था. निर्यात के मामले में कंपनी ने 52 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है.
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क्लासिक 350 में किए गए हैं कई बदलाव
स्थानीय ऑटोमेकर रॉयल एनफील्ड ने हाल में क्लासिक 350 का नया वैरिएंट (New Classic 350 ) लॉन्च किया है. इसमें कंपनी ने पिछली मोटरसाइकिल के मुकाबले कई बड़े बदलाव (Massive Changes) किए थे. कंपनी को पूरी उम्मीद है कि इन बदलावों के बाद अक्टूबर 2021 के दौरान उसकी इस मोटरसाइकिल की बिक्री में तेजी से इजाफा होगा. वहीं, त्योहारी सीजन (Festive Season) में नई क्लासिक 350 की मांग में तेजी से बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है.
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