Tuesday, December 28, 2021
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YouOn ने लॉन्च की हाइड्रोजन पावर वाली पहली साइकिल, 23 किमी प्रति घंटा है स्पीड


ग्लोबल वार्मिंग के कारण धरती पर अचानक आ सकने वाली बड़ी आपदाओं को रोकने के लिए कई देश कोशिश कर रहे हैं। दुनिया भर में बड़े शहर कार्बन एमिशन को रोकने के लिए नए उपाय कर रहे हैं। अलग-अलग स्टडी बताती हैं कि कार्बन एमिशन में हमारे प्राइवेट ट्रांसपोर्ट सिस्टम का बड़ा योगदान है। इनमें कारों को सबसे अधिक जिम्मेदार माना जाता है। इस वजह से बहुत से देशों की सरकारें अब अपने नागरिकों को पैदल चलने, काम पर या स्कूल जाने के लिए साइकिल या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने पर जोर दे रही हैं। साथ ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतर करने और साइकिल फ्रेंडली इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने पर भी जोर दिया जा रहा है। 

चीन भी कार्बन एमिशन को कम करने के मामले में पीछे नहीं है। इसके लिए पिछले दस सालों में चीन अपने हाई-स्पीड रेल नेटवर्क को बढ़ाते हुए कार्बन एमिशन घटाने में आगे रहा है। इसी दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए अब चीन ने हाइड्रोजन पावर्ड इलेक्ट्रिक साइकिल बनाई है। 

चीने के पॉपुलर बाइसाइकिल शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouOn ने अपनी पहली हाइड्रोजन पावर्ड बाइसाइकिलों को पब्लिक के लिए लॉन्च कर दिया है। फिलहाल ये साइकिलें चीन के जिआंगसु प्रांत के चांगझोऊ शहर में ही उपलब्ध हैं। लॉन्च के दिन इनको 2 येन के किराए में 20 मिनट के लिए उपलब्ध करवाया गया। 

Gizmochina की रिपोर्ट के अनुसार ये साइकिल मजबूत मेटल से बनी हैं जिस पर चमकदार पासल ब्लू पेंट किया गया है। हाइड्रोजन टैंक साइकिल की डायग्नल बॉडी में दिया गया है। साइकिल की सीट के नीचे हाइड्रोजन पावर ट्रांसफॉर्मर फिट किया गया है। कई सारे कॉम्पोनेंट लगे होने के बाद भी साइकिल हल्की और सेफ बताई जा रही है। 

YouOn के एक प्रवक्ता ने इसकी कुछ हाईलाइट गिनाईं जैसे- साइकिल फुल हाइड्रोजन पावर पर 70 किलोमीटर तक चल सकती है और 23 किमी. प्रति घंटा की स्पीड तक पहुंच सकती है। किसी चढ़ाई पर चढ़ते हुए इसको इलेक्ट्रिक पावर से मदद मिलती है जिससे साइकिल चलाने वाले व्यक्ति को कम एनर्जी लगानी पड़ती है। 

यूओन 2017 से ही हाइड्रोजन पावर साइकिल पर काम कर रही थी लेकिन  इसका पहला सफल ट्रायल अक्टूबर 2019 में हुआ। रिसर्च और डेवलेपमेंट के दौरान सबसे ज्यादा फोकस हाइड्रोजन स्टोरेज प्रॉब्लम पर रहा। कंपनी ने कम दबाव वाला हाइड्रोजन फ्यूल टैंक बनाया है जो कि 30MPa से 2MPa तक कम्प्रेस कर सकता है। इससे हाइड्रोजन पावर पर चलते हुए साइकिल को ज्यादा माइलेज मिलती है। इस नए इनोवेशन के चलते अब हाइड्रोजन पावर वाली बाइसाइकिलों की माइलेज लीथियम-आयन बैटरी पर चलने वाली इलेक्ट्रिक बाइसाइकिलों से ज्यादा हो गई है। फिलहाल हाइड्रोजन पावर वाली साइकिलों को बनाने की लागत लीथियम आयन इलेक्ट्रिक साइकिलों से ज्यादा है। यूओन का कहना है कि कार्बन फुटप्रिंट के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए वह 2022 के अंत तक इस तरह की 10 हजार और साइकिलें उपलब्ध करवा चुकी होगी।

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