नई दिल्ली. दुनियाभर में पेट्रोल-डीजल जैसे ईंधन का विकल्प तलाशने की कोशिश शुरू हो गई है. बीते सालों में इलेक्ट्रिक और सीएनजी वाहनों को चलन भी काफी तेजी से बढ़ा है. इसी बीच जापान की दो दिग्गज कंपनियां कावासाकी (Kawasaki) और यामाहा (Yamaha) ने मिलकर हाइड्रोजन से चलने वाला इंजन बनाने का फैसला किया है.
Motociclismo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों ऑटो दिग्गजों ने टू व्हीलर्स व्हीकलों के लिए हाइड्रोजन इंजन विकसित करने के लिए समझौता किया है. हाइड्रोजन को इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. उम्मीद है कि यह जीरो-उत्सर्जन वाले 2 व्हीलर वाहनों के लिए यह कदम काफी मददगार साबित होगा.
पांच कंपनियों में हुआ करार
किसी भी देश के विकास में उस देश की कार्बन न्यूट्रैलिटी एक बड़ा योगदान होता है. कावासाकी हेवी इंडस्ट्रीज, यामाहा मोटर कंपनी, सुबारू कॉर्पोरेशन, टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन और माजदा मोटर कॉर्पोरेशन ने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक समझौता किया है. ये पांच कंपनियां मोटरसाइकिल और अन्य वाहनों में हाइड्रोजन इंजन के उपयोग का अध्ययन करने के लिए साथ आए हैं. ये कंपनियां जीरो एमिशन फ्यूल से जुड़े टेंडरों में भाग लेने का मन बना रही हैं.
गडकरी करेंगे हाइड्रोजन से चलने वाली कार का इस्तेमाल
हाल ही में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि वह नई दिल्ली में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन का उपयोग शुरू करेंगे. उन्होंने कहा- जापान की टोयोटा कंपनी ने मुझे एक वाहन दिया है, जो ग्रीन हाइड्रोजन से चलता है. मैं इसे खुद पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस्तेमाल करूंगा.
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हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों का लाभ यह है कि इनमें कार्बन उत्सर्जन जोरी होता है. इसके अलावा हाइड्रोजन ईंधन को डीजल और पेट्रोल पंपों पर कम समय में आसानी से रिफिल किया जा सकता है. हालांकि, पेट्रोल-डीजल का विकल्प बनने के लिए अभी भी हाइड्रोजन ईंधन को एक लंबा सफर तय करना है.
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