रिपोर्ट में कहा गया है कि WhatsApp के प्लेटफॉर्म पर उत्पीड़न से निपटने के लिए कदम उठाए गए हैं। यूजर्स की रिपोर्ट के आधार पर WhatsApp ने 18 एकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई की है। WhatsApp को अक्टूबर में लगभग 500 शिकायतें मिली थी। इनमें से 146 एकाउंट सपोर्ट, 248 बैन की अपील, 53 प्रोडक्ट सपोर्ट, 11 सेफ्टी और बाकी अन्य प्रकार की सपोर्ट के बारे में थी। हालांकि, इनमें से केवल 18 रिपोर्ट पर कार्रवाई की गई और ये सभी बैन लगाने की अपील से जुड़ी थी।
WhatsApp की कार्रवाई में एक एकाउंट पर बैन लगाना या यूजर की शिकायत पर पहले बैन किए गए एकाउंट को बहाल करना शामिल होता है। WhatsApp को शिकायत भेजने के लिए यूजर्स [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं या डाक के जरिए देश में WhatsApp के ग्रिवांस ऑफिसर को पत्र भेज सकते हैं।
मैसेजिंग के जरिए उत्पीड़न को रोकने के लिए WhatsApp के पास अपने टूल्स भी मौजूद हैं। अक्टूबर में बैन किए गए 20.69 लाख एकाउंट्स में से अधिकतर के लिए उत्पीड़न का कारण था। WhatsApp ने सितंबर में 22.09 लाख एकाउंट्स को बैन किया था। सितंबर में इसे यूजर्स से बैन की 309 अपील मिली थी। इनमें से लगभग 50 पर कार्रवाई की गई थी।।
WhatsApp की ओर से यूजर्स के लिए नई सर्विसेज भी शुरू की जा रही हैं। इनमें पेमेंट सर्विस प्रमुख है। हालांकि, WhatsApp को अभी सीमित संख्या में यूजर्स को पेमेंट सर्विस देने की अनुमति मिली है। WhatsApp ने गुरुवार को कैब सर्विसेज देने वाली कंपनी Uber के साथ भी पार्टनरशिप करने की घोषणा की है। इसके तहत WhatsApp पर यूजर्स कैब बुक कर सकेंगे और उन्हें इसके लिए Uber की ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी।
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