समाचार एजेंसी Reuters की रिपोर्ट से पता चलता है कि पिछले हफ्ते फ्लोरिडा राज्य की एक अदालत में मृतक ड्राइवर के परिवार ने Tesla के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया है, जिसके अनुसार, 2021 Model 3 इलेक्ट्रिक कार (Electric car) में “डिफेक्टिव और खतरनाक सस्पेंशन था, जो सामान्य और निकटवर्ती ड्राइविंग स्थितियों के दौरान कार को कंट्रोल से बाहर कर सकता है”। मामले की रिपोर्ट सबसे पहले लीगल इंफॉर्मेशन साइट Plainsite ने की थी।
मुकदमे में कहा गया है कि सितंबर में दुर्घटना से चार दिन पहले, ड्राइवर निकोलस जी. गार्सिया (Nicholas G. Garcia), “कंट्रोलेबिलिटी/स्टीयरिंग, सस्पेंशन, बैटरी और इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम, और दरवाजे खोलने की क्षमता” के साथ समस्याओं के चलते अपनी इलेक्ट्रिक कार को टेस्ला स्टोर में लाया था।
मुकदमे में टेस्ला सर्विस मैनेजर पर ‘लापरवाही से’ प्रभावित मॉडल का निरीक्षण करने का आरोप लगाया गया है।
दुर्घटना की जांच कर रहे राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (NTSB) ने नवंबर में एक प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा था कि कार दो पेड़ों से टकराने और आग लगने से पहले तेज गति से चल रही थी।
मुकदमा में टेस्ला और सर्विस मैनेजर से 30,000 डॉलर (लगभग 20 करोड़ रुपये) से अधिक के हर्जाने की मांग की गई है।
रॉयटर्स द्वारा देखी गई पुलिस रिपोर्ट के अनुसार, एक चौराहे के बीच में एक “हंप” के ऊपर कार का निचला भाग सड़क से टकरा गया। टक्कर से पहले चालक ने कार से अपना नियंत्रण खो दिया और कार सड़क से बाहर चली गई।
अक्टूबर में, टेस्ला ने सस्पेंशन की समस्या के चलते अमेरिका में लगभग 3,000 2020-2021 Model Y और 2019-2021 Model 3 वाहनों को वापस बुलाया था। टेस्ला ने दिसंबर में चीन में निर्मित 21,599 Model Y को वापस बुलाते हुए कहा कि अत्यधिक तनाव की स्थिति में एक सस्पेंशन लिंक स्टीयरिंग पोर से गिर सकता है।
2020 में, अमेरिकी नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) ने फ्रंट सस्पेंशन सेफ्टी मुद्दे पर लगभग 115,000 Model S और Model X वाहनों की जांच शुरू की थी।