Sensor Tower की रिपोर्ट के अनुसार, पॉपुलर बैटल रॉयल गेम ‘गरेना फ्री फायर’ ने अक्टूबर में 34 मिलियन इंस्टॉल हासिल किए। इनमें से 30 फीसदी डाउनलोड भारत से जबकि 12 फीसदी ब्राजील से थे। मौजूदा वक्त में फ्री फायर के प्ले स्टोर पर एक बिलियन से अधिक डाउनलोड हैं और यह गेम भारत में ‘टॉप ग्रॉसिंग’ गेम्स की लिस्ट में सबसे ऊपर है। ऐप स्टोर की बात करें, तो वहां सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप, लीग ऑफ लीजेंड्स: वाइल्ड रिफ्ट था। फ्री फायर की पोजिशन यहां सबसे आखिरी रही।
रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले गेम्स की लिस्ट में PUBG Mobile आठवें नंबर पर था। बाकी गेम्स, जिन्होंने इस लिस्ट में जगह बनाई, उनमें कैंडी चैलेंज 3डी, रोबॉक्स, सबवे सर्फर्स और कैंडी क्रश सागा शामिल रहे।
सेंसर टॉवर की एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, ‘ऑनर ऑफ किंग्स’ अक्टूबर में दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला मोबाइल गेम था। रिपोर्ट के अनुसार, इस गेम ने 329 मिलियन डॉलर (लगभग 2,445 करोड़ रुपये) की कमाई की, जबकि Tencent के PUBG मोबाइल ने 197 मिलियन डॉलर (लगभग 1,465 करोड़ रुपये) की कमाई की। PUBG मोबाइल की 51 फीसदी कमाई चीन से थी, जहां इस गेम को दूसरे टाइटल – गेम फॉर पीस के नाम से पब्लिश किया जाता है। इनके अलावा कैंडी क्रश सागा, फ्री फायर, लीग ऑफ लीजेंड्स: वाइल्ड रिफ्ट सबसे अधिक कमाई करने वाले गेम्स की लिस्ट में शामिल रहे।
दुनिया में सबसे ज्यादा गेम डाउनलोड करने के मामले में भारत ने 762.6 मिलियन इंस्टॉल के साथ अक्टूबर महीने में भी पहली पोजिशन बरकरार रखी। अक्टूबर में दुनियाभर में 4.5 बिलियन डाउनलोड किए गए, जिनमें भारत की हिस्सेदारी 16.8 फीसदी रही।
मोबाइल गेम डाउनलोड के मामले में 8.6 फीसदी डाउनलोड्स के साथ अमेरिका दूसरे नंबर पर रहा। इसके बाद ब्राजील ने पोजिशन बनाई, जिसने कुल मोबाइल गेम डाउनलोड्स में 8.3 प्रतिशत की हिस्सेदारी दी। रेवेन्यू के मामले अमेरिका नंबर-1 मार्केट बना हुआ है। अमेरिकियों ने मोबाइल गेमिंग पर 2.1 बिलियन डॉलर (लगभग 15,615 करोड़ रुपये) खर्च किए हैं, जो दुनियाभर में हुए खर्च का 28.3 फीसदी है।