ट्रेडमार्क अटॉर्नी और वाशिंगटन डीसी आधारित गेर्बेन इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी के को-फाउंडर Josh Gerben ने ट्विटर पोस्ट के जरिए जानकारी साझा की है कि मैक्डॉनाल्ड्स ने दस ट्रेडमार्क एप्लीकेशन फाइल की हैं। ये एप्लीकेशन बर्गर ब्रांड ने 4 फरवरी को फाइल की हैं। Gerben ने कंपनी की ट्रेडमार्क एप्लीकेशन्स की स्क्रीन रिकॉर्डिंग शेयर की है।
McDonald’s is headed to the metaverse.
The company has filed 10 (TEN!) trademark applications indicating it plans to offer “a virtual restaurant featuring actual and virtual goods” and “operating a virtual restaurant featuring home delivery.”#Mcdonalds #Metaverse pic.twitter.com/J9pK7EK9nl
— Josh Gerben (@JoshGerben) February 9, 2022
अपने मेटावर्स प्रोजेक्ट के जरिए कंपनी वर्चुअल फूड और बेवरेज प्रोडक्ट्स के साथ-साथ डाउनलोड की जा सकने वाली आर्टवर्क, टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो और एनएफटी टोकन (NFT Token) मल्टीमीडिया फाइल्स भी पेश करेगी।
ट्रेडमार्क के लिए दिए आवेदन में कंपनी ने लिखा है, (हिंदी में अनुवादित) “एक्चुअल और वर्चुअल गुड्स के साथ वर्चुअल रेस्टोरेंट ऑपरेट करना, होम डिलीवरी फीचर के साथ ऑनलाइन वर्चुअल रेस्टोरेंट ऑपरेट करना।”
प्रोजेक्ट के होम डिलीवरी पार्ट पर अभी तक डिटेल्स साफ नहीं हैं। इसके अलावा मैक्डॉनाल्ड्स अपनी McCafe ब्रांड को भी मेटावर्स प्रोजेक्ट के साथ जोड़ने पर विचार कर रही है। जिसमें वर्चुअल इवेंट्स और एंटरटेनमेंट सर्विसेज भी होंगीं।
इसके कुछ दिन पहले ही गेर्बेन ने बेकरी और कैफे चेन Panera Bread के बारे में भी ट्वीट के जरिए बताया था कि कंपनी ने इसी तरह के ट्रेडमार्क के लिए एप्लीकेशन फाइल की है।
CoinTelegraph की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के पेटेंट और ट्रेडमार्क ऑफिस को किसी ट्रेडमार्क एप्लीकेशन को रिव्यू करने में साढे़ 9 महीने का औसत समय लगता है। हालांकि, मैक्डॉनाल्ड्स की ओर इस खबर के बारे में अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। पिछले साल McDonald’s US ने मैक् रिब (McRib) सैंडविंच की 40वीं वर्षगांठ के मौके पर पहला एनएफटी (NFT) लॉन्च किया था।