TRAI की दिसंबर 2021 की रिपोर्ट बताती है, इस महीने में 1 अरब 6 करोड़ 30 लाख वायरलेस सब्सक्राइबर्स एक्टिव थे। नवंबर के अंत से दिसंबर के अंत तक भारत में वायरलेस सब्सक्राइबर्स की संख्या 1 अरब 17 करोड़ से घटकर 1 अरब 15 करोड़ हो गई जो कि 1.10 प्रतिशत प्रति माह की दर से घटी है। शहरी क्षेत्रों में वायरलेस सब्सक्राइबर्स की संख्या 63 करोड़ 80 लाख से घटकर 63 करोड़ 33 लाख हो गई जो कि प्रतिमाह 0.8 प्रतिशत की गिरावट है। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे सब्सक्राइबर्स की संख्या 52 करोड़ 90 लाख से घटकर 52 करोड़ 12 लाख हो गई जो कि 1.47 प्रतिशत प्रतिमाह की गिरावट है।
एक्सेस सर्विस प्रोवाइडर के अनुसार विभाजित करें तो 31 दिसंबर 2021 तक प्राइवेट एक्सेस सर्विस प्रोवाइडर का मार्केट शेयर 89.81 प्रतिशत रहा जबकि दो पीएसयू BSNL और MTNL का मार्केट शेयर केवल 10.19 प्रतिशत रहा। रिलायंस जियो ने कुल वायरलेस सब्सक्राइबर्स का 36 प्रतिशत हासिल किया और 87.64 प्रतिशत एक्टिव वायरलेस सब्सक्राइबर्स के साथ यह दूसरे स्थान पर है।
TelecomTalk की एक रिपोर्ट के अनुसार, जियो शायद अपने कुल सब्सक्रिप्शन बेस में से इनेक्टिव सब्सक्राइबर्स को हटाने के लिए काम कर रही है। इसमें यह भी कहा गया है कि नवंबर में प्रीपेड टैरिफ बढ़ने के बाद कम आय वाले यूजर BSNL में शिफ्ट हो गए।
वायरलेस सब्सक्राइबर्स के मामले में एयरटेल 30.81 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर है। हालांकि इसने 98.01 प्रतिशत एक्टिव सब्सक्राइबर्स के साथ सबसे बड़ा प्रतिशत अनुपात दर्ज किया है। 23 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ Vi तीसरे स्थान पर है। एक्टिव वायरलेस सब्सक्राइबर्स में इसने 86.42 प्रतिशत का अनुपात दर्ज किया। दिसंबर महीने में BSNL का मार्केट शेयर 9.90 प्रतिशत था और MTNL का मार्केट शेयर 0.28 प्रतिशत था।
विकास दर की बात करें तो दिसंबर 2021 में जियो ने 3.01 प्रतिशत की निगेटिव ग्रोथ दर्ज की, एयरटेल ने 0.13 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की और वोडाफोन आइडिया ने 0.60 प्रतिशत की निगेटिव ग्रोथ दर्ज की।
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