Monday, February 21, 2022
HomeगैजेटIPL के टेलिकास्‍ट राइट्स के लिए भी टकरा सकती हैं Amazon और...

IPL के टेलिकास्‍ट राइट्स के लिए भी टकरा सकती हैं Amazon और Reliance


एमेजॉन (Amazon) और रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (Reliance Industries) की प्रतिद्वंद्विता जगजाहिर है। फ्यूचर ग्रुप में निवेश और उसे खरीदने को लेकर दोनों के बीच काफी कॉम्‍पिटिशन देखने को मिला है और मामला अदालत में भी पहुंचा है। अब इन कंपनियों की जंग क्रिकेट की दुनिया के लिए हो सकती है। कहा जा रहा है कि आईपीएल (IPL) के टेलिकास्‍ट राइट्स को लेकर एमेजॉन और रिलायंस आमने-सामने आ सकती हैं। रॉयटर्स के मुताबिक, एमेजॉन और रिलायंस, सोनी ग्रुप (Sony) और वॉल्ट डिज्‍नी (Walt Disney) से IPL के 5 साल के एक्सलूसिव TV और डिजिटल ब्रॉडकास्ट राइट्स को लेकर मुकाबला करेंगी। कंपनी की योजनाओं से परिचित एक सोर्स के मुताबिक, राइट्स के लिए कीमत 50 हजार करोड़ तक पहुंच सकती है।    

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में विज्ञापन देने वाली कंपनी Parimatch के हेड एंटोन रुब्लिएव्स्की ने कहा कि क्रिकेट दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खेल है, जिसके ढाई अरब फैंस हैं। IPL इसके सुपर बाउल की तरह है। अगर आप वहां नहीं हैं, तो समझिए आपकी मौजूदगी कहीं नहीं है। 

डिज्‍नी के मालिकाना हक वाली स्‍टार इंडिया और सोनी देश के टॉप ब्रॉडकास्‍टर्स में से एक हैं। स्‍टार इंडिया ने साल 2022 तक IPL के डिजिटल और टीवी राइट्स के लिए 16,348 करोड़ रुपये दिए थे। इनका प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स  के चैनलों और डिज्नी + हॉटस्टार पर हुआ था। पिछले सीजन में लीग मैच की व्‍यूअरशिप 350 मिलियन दर्शकों तक पहुंच गई थी। 

इन ट्रेडिशनल मीडिया फर्मों को अब रिलायंस और एमेजॉन जैसी बड़ी कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। दोनों कंपनियां अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स मार्केट के लिए भी मुकाबला कर रही हैं। एक ओर एमेजॉन का प्राइम वीडियो है, तो दूसरी तरफ रिलायंस का JioTV है। रिलायंस अपने ब्रॉडकास्टिंग जॉइंट वेंचर Viacom18 के लिए भी निवेशकों से बातचीत कर रही है, ताकि 1.6 अरब डॉलर (करीब 11,920 करोड़ रुपये) जुटाए जा सकें।  

कंपनी की स्‍ट्रैटिजी की सीधी जानकारी रखने वाले एक सोर्स ने कहा कि IPL के टेलिकास्‍ट राइट्स को जीतना रिलायंस के Jio प्लेटफॉर्म और उसके डिजिटल विस्तार की योजनाओं के लिए अहम है। हालांकि रिलायंस और Viacom18 ने इस मामले में मांगे गए कमेंट का जवाब नहीं दिया। 

दूसरी ओर, एमेजॉन भी IPL के टेलिकास्‍ट से जुड़े राइट्स जीतना चाहती है। अपने प्राइम वीडियो प्लेटफॉर्म पर इसने हाल ही में क्रिकेट मैचों की लाइव-स्ट्रीमिंग शुरू की है। एमेजॉन इंडिया के स्‍पोक्‍सपर्सन ने भी इस मामले में कमेंट नहीं किया। वैसे कंपनी के पास टीवी प्लेटफॉर्म नहीं है। ऐसे में उसे टीवी पार्टनर लाने की जरूरत होगी या वह केवल डिजिटल के लिए बोली लगा सकती है।

 



Source link

  • Tags
  • Amazon
  • Disney+ Hotstar
  • ipl
  • ipl 2022
  • ipl telecast
  • reliance
  • sony tv
  • telecast rights
  • viacom 18
  • आईपीएल
  • आईपीएल 2022
  • आईपीएल प्रसारण अधिकार
  • एमेजॉन
  • टेलिकास्‍ट राइट्स
  • डिज्‍नी हॉटस्‍टार
  • रिलायंस
  • वायाकॉम 18
  • सोनी टीवी
RELATED ARTICLES

Cryptocurrency फ्रॉड : 40 करोड़ की धोखाधड़ी में 7 और गिरफ्तार, हजारों निवेशक बने निशाना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Divya Bharti की Unsolved Death Mystery। Bollywood Crime Series। Episode 1

IND vs SL Series के लिए जान लीजिए पूरी टीम, नोट कीजिए शेड्यूल