किआ इंडिया ने मंगलवार शाम को एक बयान जारी किया। इसमें उसने पाकिस्तान में ‘स्वतंत्र रूप से स्वामित्व वाले डीलर’ द्वारा ‘कश्मीर में स्वतंत्रता के लिए संघर्ष’ पर किए गए एक ट्वीट से खुद को दूर कर लिया। किआ इंडिया ने उस सोशल मीडिया पोस्ट को ही अनधिकृत (unauthorized) बताया है। किआ के मुताबिक, उसके ब्रैंड का इस तरह से दुरुपयोग न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए उसने सख्त उपाय किए हैं।
कश्मीर को लेकर ट्वीट करने वालों में ह्यूंदै और किआ के पाकिस्तानी डीलरों के अलावा Pizza Hut और KFC जैसे ब्रैंड भी शामिल थे। यह मामला राज्यसभा में भी उठाया गया था। इसके जवाब में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बताया था कि भारत सरकार ने ह्यूंदै से प्रतिक्रिया मांगी है। इसके बाद ह्यूंदै मोटर की ओर से जवाब आया। इसमें बताया गया कि ह्यूंदै मोटर इंडिया का पाकिस्तान में उस डिस्ट्रिब्यूटर के साथ कोई संबंध नहीं है। Kia India और Hyundai Motor दोनों ने अपने-अपने बयानों में स्पष्ट किया कि बिजनेस पॉलिसी के मामलों में राजनीतिक, धार्मिक या सांस्कृतिक मामले नहीं जुड़े हैं।
Kia India के मुताबिक, उसने देश के बाहर स्वतंत्र स्वामित्व वाले डीलर द्वारा किए गए अनधिकृत सोशल मीडिया पोस्ट पर ध्यान दिया है। इसके बाद से हमने किआ ब्रैंड के इस तरह के दुरुपयोग से बचने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। ऐसा दोबारा ना हो, इस पर भी काम किया है। राजनीतिक और सांस्कृतिक मामलों में न उलझने की किआ की स्पष्ट पॉलिसी है। हमारा फोकस भारत में अपने कस्टमर्स को मार्केट-लीडिंग प्रोडक्ट्स और सर्विसेज देने पर है। इस अनऑफिशियल सोशल मीडिया एक्टिविटी के कारण हुए अपराध के लिए हमें गहरा खेद है।
इससे पहले Hyundai की इंडिया यूनिट ने कहा था कि असंवेदनशील कम्युनिकेशन को लेकर उसकी जीरो टॉलरेंस नीति है। हम इस तरह के किसी भी विचार की कड़ी निंदा करते हैं। अनचाही सोशल मीडिया पोस्ट को ह्यूंदै मोटर इंडिया से जोड़कर इस महान देश के लिए हमारी प्रतिबद्धता और सेवा को अपमानित किया जा रहा है।
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