Google ओनर वर्णमाला ने लगातार दूसरी तिमाही रिकॉर्डिंग 50 बिलियन डॉलर (3,72,780 करोड़ रुपये) साझा किए।

Google ओनर वर्णमाला ने लगातार दूसरी तिमाही रिकॉर्डिंग के लिए लाभ की सूचना दी और वसूली में 50 बिलियन डॉलर (3,72,780 करोड़ रुपये) साझा किए, लेकिन महामारी के दौरान बिक्री और विज्ञापन के उपयोग में वृद्धि की  कम हो गई क्योंकि लोग व्यक्तिगत सेवाओं को फिर से शुरू कर सकते हैं।

पहली तिमाही में पहले से ही ऑनलाइन उपभोक्ता गतिविधि के साथ, अल्फाबेट ने विश्लेषकों के राजस्व अनुमानों को हरा दिया और चौथी तिमाही में बिक्री रिकॉर्ड को लगभग पीछे छोड़ दिया।

पिछले साल की तुलना में पहली तिमाही में Google की बिक्री में 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी, जो रिफाइनिटिव के बाद विश्लेषकों की अपेक्षाओं से अधिक थी। अनुमान के मुताबिक, बादल की बिक्री में 45.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

विस्तारित कारोबार में वर्णमाला वितरण लगभग 4.3 प्रतिशत बढ़कर $ 2,390.10 (लगभग 1.7 लाख रुपये) हो गया।

परिणामों ने पहला संकेत दिया कि खोज और YouTube जैसी Google सेवाएं बंद होने के बाद से किए गए मुनाफे का पालन कर सकती हैं और अन्य महामारियों ने लोगों को पिछले एक साल में ऑनलाइन खरीदने और कनेक्ट करने के लिए मजबूर किया।

संयुक्त राज्य में लगभग 17 प्रतिशत लोग, लाभ के लिए अग्रणी वर्णमाला क्षेत्र, पहली तिमाही के अंत तक पूरी तरह से COVID -19 के खिलाफ टीका लगाया गया था। मार्च में प्रमुख शहरों में भोजन में शामिल होने वाले नौकरियों को फिर से शुरू किया गया था, और अमेरिकी हवाई अड्डों पर सुरक्षा जांच में वर्ष का सबसे व्यस्त दिन रहा है।

लेकिन वर्णमाला के मुख्य वित्तीय अधिकारी रूथ पोरत ने मंगलवार को विश्लेषकों को बताया, “यह भविष्यवाणी करना बहुत जल्दबाजी है कि उपभोक्ता के व्यवहार और खर्च में यह बदलाव कितना सहन किया जाएगा।”

Google के मुख्य विपणन अधिकारी फिलिप शिंडलर और पोरेट ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि क्या Google ने अन्य उद्योगों के साथ यात्रा पर वापसी देखी है जो महामारी से पहले एक प्रमुख ग्राहक थे।

पिछले साल से 26 प्रतिशत की वृद्धि दर और 56.9 बिलियन डॉलर (लगभग 4. रु। 23,960 करोड़) के ऊपर, अल्फाबेट की बिक्री 34 प्रतिशत बढ़कर $ 55.3 बिलियन (लगभग 4,12,040 करोड़ रुपये) हो गई। चौथी तिमाही में ऐसा बताया गया। Google को जनवरी में स्मार्टवॉच बनाने वाली कंपनी फिटबिट के अधिग्रहण के लिए अज्ञात राशि से लाभ हुआ।

त्रैमासिक वर्णमाला मुनाफा $ 17.9 बिलियन (लगभग रु। 1,33,380 करोड़) या 26.2 डॉलर (लगभग रु। 1,960) प्रति शेयर था, जो अनुमानित $ 15.88 (लगभग रु। 1,180) प्रति शेयर था और इसमें $ 15.2 बिलियन से अधिक का योगदान था। भूतकाल। रु। अंतिम तिमाही में 1,13,264 करोड़)।

लेकिन सकल राजस्व का लगभग $ 4 बिलियन (लगभग 29,800 करोड़ रुपये) गैर-पूंजीगत लाभ और कुछ डेटा सेंटर उपकरणों के पुनर्गणना से प्राप्त होता है।

2015 में वर्णमाला की शुरुआत के बाद से पहली बार उच्च बिक्री ने प्रदर्शन मार्जिन को 30 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है क्योंकि इसकी लागत भर्ती, कानूनी मुद्दों और नए भवनों के निर्माण के साथ फिर से शुरू हो गई है। 2020 में वर्णमाला 11 साल से अधिक की बिक्री में धीमी वृद्धि से प्रभावित हुई थी, लेकिन एक रिकॉर्ड बढ़त हासिल की और किराया और निर्माण कम करने के बाद अपने राजस्व में $ 17 (लगभग 1,26,640 करोड़ रुपये) की वृद्धि की।

वर्णमाला बोर्ड के शेयरों की खरीद की मंजूरी 2019 में $ 25 बिलियन (लगभग 1,86,230 करोड़ रुपये) के लिए घोषित पुनर्खरीद योजना के बाद है। जेफ़रीज़ के विश्लेषक ब्रेंट थिल का अनुमान है कि वर्णमाला अब 56 बिलियन डॉलर (लगभग रु।) के शेयरों का मालिक है।

विज्ञापन वापस आ गया

बिक्री के मामले में वैश्विक बाजार में अग्रणी Google के विज्ञापन व्यवसाय ने अल्फाबेट की पहली तिमाही में 81 प्रतिशत राजस्व का हिसाब लगाया है।

शिंडलर ने कहा कि प्रौद्योगिकी और उत्पाद कंपनियां तिमाही के लिए प्रमुख खोज विज्ञापनदाताओं में से हैं।

अमेज़ॅन और माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड कंपनियों के लिए लंबी दूरी के प्रतियोगी Google क्लाउड ने पहली तिमाही में अपने परिचालन घाटे को 44 प्रतिशत घटाकर $ 974 से $ 974 (लगभग 7,250 करोड़ रुपये) कर दिया। लेकिन पारट ने विश्लेषकों से कहा कि वे डाउनग्रेड से बहुत अधिक न उठाएं क्योंकि मंदी के समय एक बार की चीजें, खेल रही थीं।

अल्फाबेट के शेयर, एसएंडपी 500 इंडेक्स में कंपनियों के बीच 184 वें, पिछले साल 80 प्रतिशत बढ़े। फेसबुक के शीर्ष प्रतिद्वंद्वी के शेयर, जो पिछले साल मंगलवार को 62 प्रतिशत बढ़ गए थे, 1.7% घंटे बाद बढ़े।

हालाँकि हाल के वर्षों में Google की दीर्घकालिक संभावनाओं के बारे में कई चिंताएँ उभर कर सामने आई हैं, लेकिन कुछ भी प्रभावित नहीं हुआ है।

सुधार Google के गोपनीयता और गैर-अनुपालन के दावों से आगे का वर्ष हो सकता है जो इसके विज्ञापन प्रदर्शन में बदलाव का कारण हो सकता है।

Google, फेसबुक और अन्य कंपनियों पर, विशेष रूप से गोपनीयता और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के संबंध में नए शासन को लागू करने के लिए अमेरिका और यूरोपीय नियमों को बदलने पर बातचीत विफल रही है, क्योंकि विधायक महामारी से बाधित हुए हैं।

फिर भी, चुनौतियां पैदा होती रहती हैं। सोमवार को, ब्रॉडकास्टर प्रौद्योगिकी कंपनी Roku ने Google पर अपने YouTube व्यवसायों और हार्डवेयर को लाभ पहुंचाने के लिए परस्पर विरोधी व्यवहार में संलग्न होने का आरोप लगाया। YouTube ने उन्हें “आधारहीन दावे” कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
%d bloggers like this: