‘एरिया बिजीनेस’ फीचर की घोषणा पिछले महीने की गई थी। शहर के सबसे व्यस्त इलाकों को दिखाने के लिए यह फीचर गूगल मैप्स पर लाइव बिजीनेस ट्रेंड्स को दिखाता है। बिजीनेस ट्रेंड्स के बारे में दावा किया गया है कि यह लोकेशन हिस्ट्री पर बेस्ड होते हैं। गूगल इसे उन लोगों के जरिए जुटाती है, जिन्होंने अपने गूगल अकाउंट से इसे चुना है।
एक ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने समझाया है कि इस डेटा की मदद से यह कैलकुलेशन की जा सकती है कि कोई जगह सप्ताह के हर घंटे में आमतौर पर कितनी बिजी रहती है।
गूगल मैप्स पर ऐसी जगहों को “बिजी एरिया” का लेबल दिया गया है। एक टैप करके बिजी एरिया का पूरा चार्ट देखा जा सकता है। इलाके में मौजूद रेस्टोरेंट्स, शॉप्स और अन्य जगहों की जानकारी के साथ चार्ट में दिखाया गया है कि दिन के अलग-अलग समय में वह एरिया कितना व्यस्त है।
गूगल ने Gadgets 360 को कन्फर्म किया है कि एरिया बिजीनेस फीचर अब दुनियाभर के यूजर्स के लिए उपलब्ध है और भारत भी इस रोलआउट का हिस्सा है।
बिजीनेस से जुड़ी जानकारी साल 2016 से गूगल मैप्स का हिस्सा है। गूगल मैप्स पर किसी खास जगह को टैप करके इसे ढूंढा जा सकता है। पिछले साल भी गूगल मैप्स ने अपने प्लेटफॉर्म पर व्यस्त और कम व्यस्त इलाकों को दिखाने वाले इंडिकेटर पेश किए थे।
नया अपडेट कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट की शुरुआत के साथ आया है। इस फीचर की मदद से लोग भीड़-भीड़ वाली जगहों में जाने से बच सकते हैं।
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