Google किसी तृतीय-पक्ष द्वारा सेट की गई कुकी को उसके नए FLoC मानकों से बदलने का प्रयास कर रहा है।
Google किसी तृतीय-पक्ष द्वारा सेट की गई कुकी को उसके नए FLoC मानकों से बदलने का प्रयास कर रहा है, ताकि यह दिखाया जा सके कि ऑनलाइन विज्ञापन में कितना उपलब्ध है। FLoC का मतलब है, फ़ेडरेटेड कॉहोर्ट, शिक्षा, प्रशिक्षण। Google का कहना है कि यह एक नई तकनीक है जो उपयोगकर्ता को ऑनलाइन विज्ञापनों के सदस्य के रूप में प्रदर्शित करने के लिए स्वयं-ट्रैकिंग में सर्वश्रेष्ठ प्रदान करती है। हालांकि, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स के निर्माता ने इस आकलन से सहमति व्यक्त की और कहा कि एफएलओसी उपयोगकर्ता के जोखिम के “पर्याप्त” उपयोगकर्ताओं को जन्म दे सकता है।
अब, एचईआरडी की अवधारणा कठिन है। अलग-अलग उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल विज्ञापन बनाने के लिए विज्ञापनदाताओं के एवज में, FLoC को समान रुचियों वाले उपयोगकर्ताओं (1000 नहीं) का एक समूह बनाना होगा, और विज्ञापनदाताओं के लिए उस समूह को विज्ञापन दिखाना होगा। इसलिए, आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर विज्ञापन रखने के बजाय एक बड़े, अनाम समूह का हिस्सा होना चाहिए, और इसके लिए आपको इस पर विज्ञापन देने की आवश्यकता होगी।
दूसरी ओर, मोज़िला ने एक ब्लॉग पोस्ट में समझाया कि “मैं जो चाहता हूं उसके लिए सूचना का एफएलओसी प्रवाह।”
‘जब ट्रैकिंग-आधारित उपकरण और जानकारी, ट्रैकर की मात्रा की पहचान इस तथ्य से की जाएगी कि कई वेब साइटें, जैसे कि … एफएलओसी को कमजोर किया जा रहा है, उपयोग के लिए नियमों का एक और अधिक कठोर सेट है: क्योंकि सभी वेब साइटों के लिए एफएलओसी की आईडी, सबसे आम, बुनियादी, और उसके साथ, ट्रैकर बाहरी स्रोतों से डेटा लिंक कर सकता है, “मोज़िला कहते हैं।
Google क्रोम-90 पर एफएलओसी का परीक्षण कर रहा है, और गोपनीयता और सुरक्षा के लिए प्राथमिकताओं में नई सेटिंग्स को रोल आउट कर रहा है, लेकिन उन्हें अभी तक व्यापक रूप से अपनाया नहीं गया है। कुकीज़ को FLoC से बदलने और बदलने के Google के निर्णय को तकनीकी उद्योग में बहुत अधिक समर्थन नहीं मिला है। बाजार स्क्वायर द्वारा इस कदम को कम करके आंका जा रहा है, क्योंकि यह Google को उनके डिजिटल विज्ञापन व्यवसाय पर अधिक नियंत्रण देता है, और इसलिए, Google के राजस्व में वृद्धि करने के लिए, और इस सामग्री तक तीसरे पक्ष की पहुंच उपलब्ध नहीं है। माइक्रोसॉफ्ट एज में, ऐप्पल की सफारी और मोज़िला के फ़ायरफ़ॉक्स ने पुष्टि की है कि वे एफएलओसी को लागू करने की तत्काल योजना में नहीं हैं।
मोज़िला ने बाद में कहा: “एफएलओसी एक सम्मोहक विचार पर आधारित है: विज्ञापनों को लक्षित करने के लिए, लेकिन यह उपयोगकर्ताओं को जोखिम में डालता है। हालांकि, इस डिज़ाइन में कई गोपनीयता विशेषताएं हैं, जो व्यापक होने पर गंभीर जोखिम पैदा कर सकती हैं, यह अपने में है वर्तमान स्वरूप।”