भारतीय एनालिटिकल फर्म Crisil की एक रिपोर्ट कहती है कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को अपनाने में जोरदार तेज़ी देखने को मिल रही है, जिसके चलते वित्त वर्ष 2025 में इलेक्ट्रिक स्कूटर के 45,000 रुपये महंगे होने की भी संभावना है। रिपोर्ट कहती है, और जो सभी के समाने है, पिछले कुछ समय में भारत में लगातार नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मॉडल्स लॉन्च किए जा रहे हैं और साथ ही होम चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी बेहतर हो रहा है, जिसके चलते ईवी की बिक्री में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है।
रिपोर्ट बताती है कि FAME I की डेडलाइन खत्म होने के बाद सरकार ने FAME II सब्सिडी को पेश किया था, जिसकी डेडलाइन मार्च 2024 है। इस दौरान पिछले साल जून में सरकार ने टू-व्हीलर सब्सिडी को 10,000 kWh से बढ़ा कर 15,000 kWh कर दिया था। रिपोर्ट कहती है कि इसके बाद से सब्सिडी PLI (प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव) के रूप में मिला करेगी।
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रिपोर्ट आगे बताती है कि 2021 में 12-महीने की अवधि (जनवरी-दिसंबर) में हाई-स्पीड और लो-स्पीड सहित इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की कुल बिक्री इसी वर्ष 2020 की तुलना में 132 प्रतिशत बढ़ी। हालांकि, रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि ईवी की सेल्स में इतने बड़े पैमाने पर तेज़ी सब्सिडी, विशेष रूप से फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल (FAME) पॉलिसी के तहत नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान और विभिन्न राज्यों द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी से प्रेरित है।
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Crisil डेटा से समझ आता है कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की सेल्स आने वाले कुछ वर्षों में और तेज़ी से बढ़ेगी, जिसके चलते वित्त वर्ष 2023 तक FAME II सब्सिडी खत्म हो सकती है। रिपोर्ट कहती है कि यदि वित्त वर्ष 2023 तक चलने वाली FAME II सब्सिडी में मिलने वाले फायदे को देखा जाए, तो वित्त वर्ष 2025 तक, इलेक्ट्रिक स्कूटर्स 45,000 रुपये तक महंगे हो सकते हैं।