महाराष्ट्र इंडस्ट्रियल डेवलेपमेंट कॉर्पोरेशन (MIDC) और महाराष्ट्र पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (MPCB) ने इस कॉन्क्लेव को आयोजित किया था। इसमें मराठा चैम्बर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर भी शामिल रहा।
एक प्रेस रिलीज के माध्यम से कंपनी ने बस के फीचर्स के बारे में जानकारी दी। कंपनी ने बताया कि EKA E9 में 200KW की इलेक्ट्रिक मोटर है। यह अधिक तेज एक्सिलरेशन, अधिक होर्सपावर और ज्यादा ट्रैक्शन पावर देती है। इसके अलावा किसी भी तरह के रास्ते पर चलने के लिए 17 प्रतिशत ग्रेडिबिलिटी देती है। इसमें री-जेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है।
सुधीर मेहता ने कहा, कमर्शिअल व्हीकल्स, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इलेक्ट्रिफिकेशन, खासकर बस सेक्टर का, भारत की डीकार्बोनाइजेशन रणनीति की कुंजी है। Eka बसों को बेस्ट राइडिंग एक्सपीरियंस और कस्टमर्स के लिए बेस्ट रिटर्न देने के हिसाब से डिजाइन और ऑप्टिमाइज किया गया है। “नई EKA E9 के साथ हम क्लीन, एफिशिएंट और प्रोफिटेबल पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए एक ग्लोबल प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाते हैं। ताकि जो मार्केट्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर शिफ्ट होना चाहती हैं, उनकी डिमांड को पूरी किया जा सके।
यह पहली इलेक्ट्रिक बस है जिसमें स्ट्रीमलाइन्ड व्हीकल डिजाइन दिया गया है। बस में अधिकतम पावर और रेंज है। वर्तमान में मौजूद इंटरनल कम्ब्शन इंजन वाली बसों की तुलना में इसकी टोटल कॉस्ट ऑफ ऑनरशिप (TCO) काफी कम है। यह अपने कस्टमर्स के लिए सबसे अधिक टिकाऊ और प्रोफिट देने वाले व्हीकल्स में से एक साबित होने वाली है।