Top-Selling SUV In Dec 2021: मिड-सेगमेंट में लोगों की पसंदीदा कारों की बात की जाए तो इनमें ब्रेजा (Brezza) और क्रेटा (Creta) का नाम ऊपर रहता है. हालांकि, 2021 में इस सेगमेंट की एक ऐसी कार ने पसंद और बिक्री के मामले में दोनों को पीछे छोड़ दिया. वो कार है Tata Nexon. टाटा नेक्सॉन बीते साल यानी दिसंबर 2021 में टॉप सेलिंग SUV रही.
टाटा मोटर्स (TATA motors) ने 2017 में Tata Nexon को लॉन्च किया था. 2020 में कंपनी इसका अपडेट वेरिएंट लेकर आई. इसके बाद नेक्सॉन पहली ऐसी कार बन गई, जिसने कमर्शियल व्हीकल बनाने वाली टाटा को पैसेंजर कार सेगमेंट में अलग ही पहचान दिलाई. टाटा टियागो और नेक्सॉन के सेल्स के आंकड़ों लगातार सुधार दिख रहा है. फेसलिफ्टेड Nexon की शुरुआत Tiago, Tigor, नई Altroz और Nexon EV के साथ लगभग दो साल पहले हुई थी और उन्होंने कार पोर्टफोलियो को मजबूत किया है.
पिछले साल TATA का परफॉर्मेंस रहा बेहतर
कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन और इकॉनमी पर हुए असर के बावजूद टाटा मोटर्स की बिक्री संख्या बहुत अच्छी थी. पिछले साल इसने लगातार तीन अंकों की मंथली ग्रोथ हासिल की. ब्रांड ने कैलेंडर ईयर 2021 को जबरदस्त परफॉर्मेंस के साथ अलविदा कहा, क्योंकि इसने दिसंबर 2021 में एक दशक में सबसे अधिक मंथली सेल हासिल की. इसके अलावा 2021 में टाटा ने 3,31,178 यूनिट्स के साथ पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट के सेटअप के बाद से अपनी हाइजेस्ट सेल रिकॉर्ड की.
नेक्सॉन की सेल 50 प्रतिशत ज्यादा रही
टाटा नेक्सॉन ने पिछले साल दिसंबर में 35,299 यूनिट्स की सेल की. यह दिसंबर 2020 में बेची गईं 23,545 यूनिट्स की तुलना में 50 फीसदी अधिक थीं. इसके अलावा नवंबर 2021 की तुलना में MoM ग्रोथ 19 फीसदी थी. फाइव-स्टार ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्टिंग रेटिंग वाली फाइव-सीटर SUV ने दिसंबर 2020 में 6,835 यूनिट्स के मुकाबले कुल 12,899 यूनिट्स की सेल दर्ज की. इससे सालाना आधार पर 88.7 प्रतिशत की भारी बिक्री हुई, क्योंकि यह अपनी हाइजेस्ट मंथली टैली पाने और एक साल में पहली बार एक लाख यूनिट की बिक्री को पार करने में मदद करता है.
नेक्सॉन की प्राइस और फीचर्स
Nexon की कीमत फिलहाल 7.30 लाख रुपए से 13.35 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच है. कार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है. कार में मौजूद 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड रेवोट्रॉन पेट्रोल मिल 120 पीएस पावर और 170 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है जबकि 1.5-लीटर चार-सिलेंडर रेवोटॉर्क टर्बो-डीजल 110 पीएस की पावर और 260 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है. दोनों पावरट्रेन स्टैंडर्ड के रूप में 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जुड़े हुए हैं.
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