Bajaj Electric Auto Rikshaw पर पिछले काफी समय से काम चल रहा है। कंपनी इसके लिए कई सालों से ट्रायल कर रही है। खबरों की मानें तो कोरोना महामारी (COVID-19) शुरू होने से पहले कंपनी इसे लॉन्च करने की तैयारी में थी लेकिन महामारी के बाद कंपनी के ऑपरेशन्स धीमे हुए और प्रोजेक्ट में अधिक समय लगा। अब कंपनी इस थ्रीव्हीलर की डेवलपमेंट की फाइनल स्टेज की ओर बढ़ रही है। बजाज ऑटो (Bajaj Auto) का कहना है कि वह 2022 के अंत तक इस इलेक्ट्रिक थ्रीव्हीलर (Electric Three Wheeler) के लिए सभी तरह के अप्रूवल ले चुकी होगी और 2023 की शुरुआत में ईवी को सड़कों पर उतार देगी।
Bajaj के हाल ही के जारी किए गए डेटा से पता चलता है कि भारत के पारंपरिक थ्रीव्हीलर मार्केट में कंपनी का मार्केट शेयर 62 प्रतिशत है। ग्लोबल लेवल पर भी कंपनी कई देशों में इस सेगमेंट में अग्रणी है जहां का ट्रांसपोर्ट सिस्टम ज्यादातर थ्रीव्हीलर पर निर्भर करता है। इसके अलावा कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) में फिक्स्ड बैटरी टेक्नोलॉजी लाने पर जोर दे रही है। कंपनी का कहना है कि स्वैपेबल बैटरी वर्तमान समय में कारगर नहीं हो सकती है। हालांकि, कुछ समय बाद कंपनी स्वैपेबल बैटरी सिस्टम पर ही स्विच करने की बात कह रही है।
भारत में कमर्शियल सेगमेंट में इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर की बात करें तो Euler Motors ने हाल ही में अपना कार्गो थ्री-व्हीलर HiLoad EV लॉन्च किया था। कंपनी के अनुसार, यह भारत का सबसे अधिक पेलोड कैपिसिटी वाला कार्गो ई-व्हीकल है। इस इलेक्ट्रिक थ्रीव्हीलर में 12.4 kWh की बैटरी दी गई है जो सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर की रेंज देता है। EV का खास फीचर इसकी IP67 सर्टिफाइड बैटरी है जिससे यह जलभराव जैसी स्थिति में भी चल सकता है। व्हीकल में 200mm का फ्रंट डिस्क ब्रेक दिया गया है। इसकी मोटर 88.55Nm टॉर्क और 10.96kW की पावर जेनरेट करती है जो इसे एक पावरफुल इलेक्ट्रिक कार्गो थ्री व्हीलर (Electric Cargo Three Wheeler) बनाती है।
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