सिक्योरिटी रिसर्चर ‘ट्रेवर स्पिनियोलास’ ने HomeKit वल्नरबिलिटी के बारे में बताया है। पिछले साल 10 अगस्त को ऐपल को इसके बारे में सूचित किया गया था। रिसर्चर ने समझाया है कि अटैकर इस बग का फायदा उठा सकता है। वह यूजर के आईफोन या आईपैड को HomeKit डिवाइस से जोड़कर फ्रीजिंग और क्रैशिंग साइकल में ला सकता है। कहा जाता है कि इस समस्या की वजह से iOS डिवाइस, डिवाइस का नाम रीड करने के बाद रिस्पॉन्स करना बंद कर देती है। रिसर्चर ने यह भी पाया कि ऐपल iCloud में कनेक्टेड HomeKit डिवाइसेज के नाम स्टोर करता है, इसलिए यह समस्या बनी रहती है।
रिसर्चर ने कहा कि डिवाइस को रिस्टोर करने के बाद अगर यूजर दोबारा से पहले इस्तेमाल किए गए iCloud में साइन-इन करता है, तो भी होम ऐप को इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। आईफोन को रिस्टोर करने के बाद भी यह बग कैसे अपना असर दिखाता है, यह समझाने के लिए Spiniolas ने एक वीडियो बनाया है।
इस वल्नरबिलिटी से बचने के लिए यूजर्स अपने iPhone और iPad पर HomeKit डिवाइसेज के रैंडम इनविटेशंस को रिजेक्ट कर सकते हैं। जो यूजर्स पहले से ही स्मार्ट होम डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो Control Centre में जाकर Show Home Controls सेटिंग को डिसेबल कर सकते हैं।
जिन यूजर्स को टारगेट किया जा चुका है, उन्हें भी रिसर्चर ने सलाह दी है। इसके मुताबिक, यूजर्स अपनी डिवाइस को रिस्टोर करके इशू को सुलझा सकते हैं। साथ ही अपने iCloud अकाउंट में साइन-अप किए बिना इसे नॉर्मल रूप से सेट कर सकते हैं। Spiniolas ने कहा कि उसने पिछले साल अगस्त में ऐपल को इस बग के बारे में सूचित किया था, लेकिन कंपनी अभी तक इसे ठीक नहीं कर सकी है।
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