समाचार एसेंजी Associated Press के अनुसार, अमेरिकी नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) द्वारा पोस्ट किए गए रिकॉल डॉक्युमेंट्स में बताया गया है कि इस तरह की समस्या तभी होती है, जब ड्राइवर ने कार को पिछली ड्राइव साइकिल में छोड़ दिया, जब रिमाइंडर बज रहा था। बता दें, मोटर व्हीकल सेफ्टी कानूनों में जब सीट बेल्ट न लगी हो और गाड़ी को स्टार्ट किया जाए, तो अलार्म बजना जरूरी होता है, और बेल्ट को लगाने के बाद ही अलार्म बंद होना चाहिए।
Tesla इस महीने की शुरुआत में एक ओवर द एयर सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए इस समस्या को फिक्स करेगी। सेफ्टी एजेंसी का कहना है कि अलार्म के बिना ड्राइवर को यह पता नहीं चल सकता है कि उसकी सीट बेल्ट खुली हुई है, जिससे दुर्घटना के दौरान चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है।
इस समस्या का पता दक्षिण कोरिया के ऑटोमोबाइल टेस्टिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट ने 6 जनवरी को लगया था। टेस्ला ने इसकी जांच की और निर्धारित किया कि 25 जनवरी को रिकॉल का फैसला लिया।
ये कंपनी के इतिहास में सबसे बड़ा रिकॉल है। Tesla को पिछले कुछ समय से अमेरिकी रोड सेफ्टी एजेंसी (NHTSA) से बढ़ती जांच का सामना करना पड़ रहा है।
एजेंसी ने इस हफ्ते कहा था कि टेस्ला लगभग 54,000 कारों और एसयूवी को रिकॉल करेगी, क्योंकि टेस्ला का “फुल सेल्फ-ड्राइविंग” सॉफ्टवेयर इलेक्ट्रिक कारों को स्टाप साइन पर पूरी तरह से नहीं रोकता है।