मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप द्वारा पब्लिश एक मासिक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सऐप ने फरवरी में ग्रिवांस चैनल के माध्यम से यूजर्स से प्राप्त शिकायतों के आधार पर और उल्लंघनों को रोकने और उनका पता लगाने के लिए अपने स्वयं के मैकेनिजम के माध्यम से 14.26 लाख इंडियन अकाउंट बैन कर दिए गए हैं.
1 फरवरी से 28 फरवरी के बीच 335 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं और 21 अकाउंट पर “कार्रवाई” की गई. प्राप्त कुल रिपोर्टों में से, 194 बैन अपील से संबंधित थे, जबकि अन्य अकाउंट सपोर्ट, प्रॉडक्ट सपोर्ट और सेफ्टी की कैटेगरी में थे.
रिपोर्ट में कहा गया है, “हम प्राप्त सभी शिकायतों का जवाब देते हैं, उन मामलों को छोड़कर जहां किसी शिकायत को पिछले टिकट का डुप्लिकेट माना जाता है. एक अकाउंट पर ‘कार्रवाई’ की जाती है जब किसी अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है या शिकायत के परिणामस्वरूप पहले से प्रतिबंधित अकाउंट को बहाल किया जाता है.’
रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी में व्हाट्सऐप द्वारा 14.26 लाख भारतीय अकाउंट को बैन कर दिया गया था. एक इंडियन अकाउंट की पहचान +91 फोन नंबर के जरिए की जाती है.
“इस यूजर-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त यूजर्स शिकायतों और व्हाट्सऐप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सऐप की अपनी निवारक कार्रवाइयों की डिटेल शामिल है. जैसा कि नई मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सऐप ने 14 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन कर दिया है.
प्रवक्ता ने कहा कि पिछले कुछ साल में, व्हाट्सऐप ने लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, डेटा साइंटिस्ट और एक्सपर्ट और प्रक्रियाओं में निवेश किया है, ताकि यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखा जा सके.
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