Suzuki V-Strom Vs Royal Enfield Himalayan: सुजुकी ने हाल ही में भारत में नई टूरर एडवेंचर और स्पोर्ट्स बाइक वी-स्ट्रॉम एसएक्स 250 को लॉन्च किया है. नई बाइक को पॉपुलर बाइक Gixxer 250 प्लेटफॉर्म पर बनया गया है और इसी की तरह इंजन का इस्तेमाल किया गया है. यह एक एडवेंचर टूरिंग बाइक है.
Suzuki V-Strom ऑफ रोडिंग के लिए पॉपुलर बाइक Royal Enfield Himalayan को कड़ी टक्कर देती है. आज यहां दोनों बाइक के इंजन, फीचर्स और कीमत में तुलना करके जानते हैं कि कौन सी बाइक आपके लिए बेस्ट है.
इंजन
सुजुकी वी-स्ट्रॉम 249cc के सिंगल-सिलेंडर इंजन के साथ आती है, वहीं हिमालयन में 411cc का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है. वी-स्ट्रॉम से 26.5 बीएचपी और 22.2 एनएम आउटपुट दर्ज किया गया है. जबकि हिमालयन 24.3 बीएचपी और 32 एनएम पीक टॉर्क देता है. इसका सीधा से मतलब है कि हिमालयन इस मामले में वी-स्ट्रॉम से आगे है. हालांकि, जहां हिमालयन में केवल 5-स्पीड ट्रांसमिशन मिलता है, वहीं वी-स्ट्रॉम में 6-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ उतारा गया है.
डायमेंशन और वजन
डायमेंशन्स की बात करें तो वी-स्ट्रोम की सीट की हाइट 835 मिमी है, जबकि हिमालयन की सीट 800 मिमी ऊची है. जो राइडिंग के लिए हिमालय को काफी कम्फर्टेबल बनाती है. वहीं वी-स्ट्रॉम में 205 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है, जबकि हिमालयन में 220 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है, जो इसे ऑफ-रोड राइडिंग के लिए बेहतर बनाता है. हालांकि, वजन के मामले में हिमालयन आगे है, क्योंकि इसका वजह 199 किग्रा (कर्ब) है, जबकि वी-स्ट्रॉम का वजन केवल 167 किलोग्राम है, जो वी-स्ट्रोम को राइडिंग के लिए आसान बनाता है.
फीचर्स
फीचर्स की बात करें तो वी-स्ट्रॉम में फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है, जैसा Gixxer में मिलता है. इस स्क्रीन को ब्लूटूथ के माध्यम से स्मार्टफोन के साथ भी जोड़ा जा सकता है. इसी तरह, हिमालयन में एक ब्लूटूथ कनेक्टेड सेमी-डिजिटल कंसोल भी मिलता है, जिसे कंपनी का पेटेंट ट्रिपर नेविगेशन सिस्टम मिलता है.
कीमत
वी-स्ट्रॉम एसएक्स की कीमत ₹ 2.11 लाख है, जबकि हिमालयन की कीमत ₹ 2.14 लाख से ₹ 2.22 लाख तक जाती है. हालांकि, कीमत में वी-स्ट्रॉम ज्यादा किफायती है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |
Tags: Auto News, Autofocus, Bike news, Bike Review, Car Bike News, Royal Enfield