अपनी रिपोर्ट में डेलॉइट ने दावा किया है कि साल 2022 में NFT को सबसे बेहतर माहौल स्पोर्ट्स इंडस्ट्री से देखने को मिलेगा। लिमिटेड-एडिशन वीडियो क्लिप्स और प्लेयर कार्ड से अच्छी सेल होने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है, स्पोर्ट्स NFT में सीमित IPR के बावजूद इस साल अच्छी डिमांड देखने को मिल सकती है।
बात करें, इंडिया के स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट NFT सेक्टर की, तो यहां कई फिल्म और क्रिकेट पर्सनैलिटी ने भी डिजिटल कलेक्शंस का फायदा उठाने के लिए अपने कदम बढ़ाए हैं। बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन के NFT ने देश की पहली ऐसी नीलामी में लगभग 1 मिलियन डॉलर (लगभग 7.5 करोड़ रुपये) कमाए। यह इस बात को दर्शाता है कि भारत में ये सेक्टर अब तेजी से आगे बढ़ रहा है।
डेलॉइट की रिपोर्ट कहती है कि 500 मिलियन से ज्यादा क्रिकेट फैंस, बॉलीवुड और रीजनल सिनेमा की आबादी वाले भारत में सिर्फ सिनेमा और स्पोर्ट्स के लिए NFT मार्केट की वैल्यू के 1 बिलियन डॉलर (लगभग 7,545 करोड़ रुपये) को पार करने की क्षमता है। हालांकि यह रिपोर्ट कहती है कि NFT मार्केट की क्षमता का पूरी तरह इस्तेमाल करने के लिए सहयोगी रेगुलेटरी पॉलिसीज की जरूरत है। अनुमान है कि आने वाले वक्त में फिल्मों और स्पोर्ट्स के लिए आने वाले वक्त में NFT बेस्ड मार्केट एक हकीकत बन जाएगा।
गौरतलब है कि क्रिप्टो असेट्स की जबरदस्त पॉपुलैरिटी की वजह से साल 2021 में नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) की बिक्री दुनियाभर में 25 बिलियन डॉलर (लगभग 1,84,690 करोड़ रुपये) तक पहुंच गई। पिछले साल मार्च महीने में Christie’s पर हुई एक सेल में एक NFT आर्टवर्क ने रिकॉर्ड 69.3 मिलियन डॉलर (लगभग 510 करोड़ रुपये) की कमाई की। कोका कोला (Coca Cola) गुच्ची (Gucci) सहित दुनिया के कुछ टॉप ब्रैंड्स ने भी NFT बेचे हैं।
NFT का सेल वॉल्यूम साल 2021 में कुल 24.9 बिलियन डॉलर (लगभग 1,83,960 करोड़ रुपये) रहा, जबकि 2020 में यह केवल 94.9 मिलियन डॉलर (लगभग 700 करोड़ रुपये) था। 2021 में लगभग 28.6 मिलियन वॉलेट ने NFT का कारोबार किया, जो 2020 में लगभग 545,000 वॉलेट था।