नई दिल्ली. भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग इस वक्त अपने सबसे खराब दौर से गुजर रहा है. बीते मार्च की बात करें तो इस दौरान टू-व्हीलर और पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट की बिक्री में 2021 के मार्च की तुलना में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. अगर इसकी तुलना महामारी के पहले यानी 2019 के मार्च महीने से की जाए तो यह गिरावट और भी ज्यादा हो जाती है.
सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के नए आंकड़ों से पता है कि इस दौरान निर्यात में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन घरेलू बाजार में लगभग हर ऑटोमोबाइल सेगमेंट की बिक्री में गिरवाट दर्ज की गई है.
टू-व्हीलर और छोटी कारों की बिक्री घटी
पिछले महीने घरेलू बाजार में कुल 2.79 लाख पैसेंजर व्हीकल की बिक्री हुई, जो 2021 में 2.90 लाख थी. यूटिलिटी व्हीकल के मजबूत प्रदर्शन के बावजूद और अन्य कैटेगरी के पैसेंजर व्हीकल विशेष रूप से छोटी कारों की बिक्री में तेजी से गिरावट दर्ज गई है. यह गिरावट टू-व्हीलर सेगमेंट में और भी ज्यादा दर्ज की गई है. पिछले महीने देश में टू-व्हीलर्स की 11.84 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई, जो 2021 में 14.96 लाख थी.
सेमीकंडक्टर है सबसे बड़ी वजह
SIAM के प्रेसिडेंट केनिची आयुकावा (Kenichi Ayukawa) ने बताया कि ऑटो उद्योग के सभी सेगमेंट की बिक्री 2018-19 के स्तर से भी नीचे है. जहां कुछ सेगमेंट जैसे कमर्शियल व्हीकल्स और एसयूवी में डिमांड में सुधार देखा जा रहा है, वहीं टू-व्हीलर्स और छोटी कारों जैसे सेगमेंट को गंभीर अफोर्डेबिलिटी इश्यू का सामना करना पड़ रहा है. इसकी सबसे बड़ी वजह बेशक सेमीकंडक्टर की कमी है.
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ईंधन की बढ़ती लागत भी बड़ी वजह
सेमीकंडक्टर मुद्दा वैश्विक मोटर वाहन उद्योग के लिए एक बड़ी बाधा के रूप में बना हुआ है, लेकिन कोविड -19 महामारी और आपूर्ति-पक्ष के मुद्दों जैसे कारण रूस-यूक्रेन संघर्ष से भी बढ़े हैं, जो और भी जटिल मामले हैं. इसके अलावा ईंधन की बढ़ती लागत भी एक बड़ी वजह है, जिसने कई निर्माताओं को कीमतों में बढ़ोतरी के लिए मजबूर किया है.
आपूर्ति की चुनौतियों का सामना कर रहीं कंपनी
SIAM के महानिदेशक राजेश मेनन ने बताया कि कुल मिलाकर उद्योग ने वित्त वर्ष 2012 में 6% की गिरावट दर्ज की है. सभी सेगमेंट आपूर्ति पक्ष की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं और उद्योग को 2020 की शुरुआत से आने वाले व्यवधानों के बाद पूरी तरह से ठीक होना बाकी है.
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