कंपनी अपने डीलर सेंटरों को एक्सपीरियंस सेंटर और स्टूडियो के तौर पर भी तैयार करेगी। यहां ट्रेंड कर्मचारी होंगे, जो लोगों को इलेक्ट्रिक वीकल के फायदे बताएंगे और इससे जुड़ी चिंताएं दूर करेंगे। डीलर्स को और सेल्स से जुड़े लोगों को भी ट्रेनिंग देने की तैयारी है।
इस ऐलान के बारे में ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर राज मेहता ने कहा कि हम टू वीलर के परिदृश्य को बदलने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। हमारा इरादा ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने का है। हम देश के कोने-कोने में ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर उपलब्ध होने की कल्पना करते हैं। हम उन शहरों में डीलरशिप बढ़ाना चाहते हैं, जहां स्कूटर ट्रांसपोर्ट का प्रमुख साधन है। हमें विश्वास है कि हम लोगों के रोजाना ट्रांसपोर्ट के तरीके को बदल देंगे।
ग्रेटा, राज इलेक्ट्रोमोटिव्स का हिस्सा है, जो पेडल से चलने वाली साइकल, रिक्शा, ट्राईसाइकल और बाइक को इलेक्ट्रिक में बदलने में माहिर है। कंपनी को 2019 में इंटरनैशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नॉलजी (आईसीएटी) से अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए मंजूरी मिली थी।
बीते दिनों कंपनी ने जिन चार स्कूटरों को लॉन्च किया, उनमें हार्पर, हार्पर जेडएक्स, इवेस्पा और ग्लाइड शामिल हैं। इनमें हरेक का बॉडी स्टाइल अलग है। कंपनी ने ये स्कूटर बेहद ही यूनीक कलर ऑप्शन में उतारे हैं। लॉन्च किए गए इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से हार्पर और हार्पर जेडएक्स में फ्रंट एप्रन, शार्प बॉडी पैनल और स्लीक टर्न सिग्नल के साथ एक स्पोर्टी अंदाज है। दोनों के बीच फर्क दिखाने के लिए हार्पर में ड्यूल हेडलैंप यूनिट है, जबकि हार्पर जेडएक्स में सिंगल हेडलैंप है। इन स्कूटरों की खास बात यह है कि पीछे बैठने वाले को आराम महसूस होगा, क्योंकि इनमें बैकरेस्ट लगा है।
ग्रेटा इलेक्ट्रिक का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक की राइडिंग रेंज देते हैं। ई-स्कूटर 48-वोल्ट/60-वोल्ट लिथियम-आयन बैटरी से लैस हैं। कंपनी ने इन ई-स्कूटर के लिए विशिष्ट बैटरी पैक चुनने का ऑप्शन भी दिया है। ये ई-स्कूटर करीब चार घंटे में फुल चार्ज हो जाते हैं।
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