Hiring For Nursing Care Tips: बुजुर्गों (Elderly) को घर पर रहना अधिक पसंद होता है. ऐसे में जब घर पर कोई एक्सपर्ट नर्सिंग केयर (Nursing Care) के लिए आ जाए तो घर के अन्य सदस्य भी निश्चिंत होकर अपना काम कर पाते हैं. वे ना केवल मरीज की पूरी तरह से देखभाल का जिम्मा उठा लेते हैं बल्कि धीरे-धीरे आपके घर के सदस्यों और बुजुर्गों के लिए एक परिवार के सदस्य की ही तरह भी बन जाते हैं.
नर्सिंग केयर टेकर (Nursing care taker) घर में पूरा समय सिर्फ आपके बुजुर्ग सदस्य की देखभाल (Take Care) करने के लिए ही होते हैं. वे न सिर्फ शारीरिक तौर पर उनकी मदद करते हैं, बल्कि उनके मानसिक स्वास्थ्य की भी पूरी देखभाल करते हैं. लेकिन अगर आपको नर्सिंग केयर टेकर चुनने में दिक्कत आ रही है तो बेहतर होगा कि आप हेल्थ केयर प्रोवाइडर, डॉक्टर व अन्य की सलाह लें. इसके अलावा, जब आपको किसी नर्सिंग केयर या होम हेल्थ केयर प्रोवाइडर का चयन करना हो तो कुछ जरूरी बातों (Tips) को जानना भी जरूरी होता है.
क्या होता है नर्सिंग केयर?
नर्सिंग केयर आपको किसी भी क्लीनिक या किसी ऑर्गेनाइजेशन के जरिए आसानी से मिल सकती है. यहां नर्सिंग केयर के सदस्यों को बेसिक से लेकर आपातकालीन स्थितियों में किस तरह से रोगी या व्यक्ति की मदद करनी चाहिए इसकी पूरी ट्रेनिंग (training) दी जाती है. नर्सिंग केयर बिल्कुल उसी तरह है जैसे आप अपने बच्चे की देखभाल करने के लिए किसी आया को हायर (Hire) करते हैं. आप पेशेंट की देखभाल के लिए इन्हें प्रत्येक दिन एक-दो घंटे के लिए भी रख सकते हैं या पूरे दिनभर उनकी देखभाल के लिए भी.
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नर्सिंग केयर टेकर का चुनाव करते समय इन बातों का रखें ख्याल (Hiring Someone For Nursing Care Tips)
1.आत्मीयता जरूरी
नर्सिंग केयर प्रोवाइडर में आवश्यक कौशल और देखभाल करने के अलावा पेशेंट के प्रति आत्मीयता होना जरूरी होता है. यह तभी संभव है जब होम केयर प्रोवाइडर आपके घर के वरिष्ठों की देखभाल करने के लिए मन से तैयार हों. इसलिए आप उससे पर्सनली पेशेंट की बीमारी को लेकर बातचीत पहले ही कर लें.
2.बैकअप जरूरी
अगर नर्सिंग केयर प्रोवाइडर किसी दिन काम करने में असमर्थ हैं तो वे उसके बदले एक सक्षम विकल्प देंगे या नहीं इसकी जानकारी पहले से ले लें. यह पहले ही बता दें कि देखभाल करने वाले के पास थोड़े नोटिस के साथ एक बैकअप भी उन्हें चाहिए.
3. लोगों का फीडबैक लें
सर्विस प्रोवाइडर से यह पूछें कि पुराने तीन ग्राहकों का संदर्भ क्या वे दे सकते हैं जिनके लिए उन्होंने हाल के महीनों में काम किया है. अगर आपको किसी भी तरह का संशय है तो कॉल कर या मिलकर जरूर पूछताछ कर लें.
4.गंभीर परिस्थिति से निपटे के लिए है तैयार
बुजुर्ग पेशेंट की देखभाल करने में उनकी सबसे बड़ी चुनौती और इससे निपटने को लेकर सर्विस प्रोवाइडर से सवाल जवाब कर लें. आप जागरूकता, देखभाल और समस्याओं को हल करने की क्षमता के लिए पता करें कि क्या वे पहले ऐसी समस्याओं को सुलझाने में सफल हुए हैं?
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5.अनुभव की जानकारी
अगर आपके पेशेंट को टॉयलेट कराने के लिए उठाकर ले जाना होता है या किसी तरह की समस्या होती है तो आप उसके बारे में पूछें. अगर दवा देने के लिए हेल्प की जरूरत है तो उसके बारे में भी पूछें. डिमेंशिया केयर, पोस्ट हॉस्पिटल केयर आदि के लिए विशिष्ट देखभाल प्रशिक्षण की जरूरत होती है. ऐसे में सुनिश्चित करें कि उनके पास उसका प्रशिक्षण हो.
6.पेशेंट के पसंद को रखें ध्यान में
अगर आपका पेशेंट शांत और चुप रहना पसंद करता है तो आप पहले ही इसकी जानकारी दें और ऐसे केयर टेकर को लें जो फोन आदि पर कम बोलता हो. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
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