Thursday, April 21, 2022
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कुछ कंपनियां इस्तेमाल की हुई वाशिंग मशीन क्यों खरीद रही हैं, पढ़िए पूरा मामला


नई दिल्ली . दुनियाभर में कई कंपनियां पुराने वाशिंग मशीन खरीद रही हैं. अब आप सोचेंगे कि कंपनियां पुराने वाशिंग क्यों खरीद रही हैं. तो इस सवाल का जवाब है चिप संकट. हां चिप संकट या चिप की कमी की भरपाई के लिए कुछ कंपनियां ये तरीका अपना रही हैं. सेमीकंडक्टर्स की कमी पूरी दुनिया में देखने को मिल रही है.

लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक चिप मेकिंग और इसकी सप्लाई से जुड़ी एक कंपनी के सीईओ ने कहा कि हम पुरानी वाशिंग मशीन खरीद रहे हैं. फिर उसके अंदर से सेमीकंडक्टर्स निकाल रहे हैं और उसे अपने चिप मॉड्यूल में यूज करके सेमीकंडक्टर्स की कमी और सप्लाई को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं. ASML होल्डिंग एनवी के सीईओ पीटर वेनिंक ने बुधवार को एक इंटरव्यू में ये बात कही. उन्होंने संकेत दिया कि आने वाले समय में भी चिप की कमी बनी रहेगी. मांग क्षेत्र में कहीं कोई कमी नहीं दिख रही है.

सेमिकंडक्टर्स की सप्लाई काफी कम
यू.एस. स्थित लैम रिसर्च कार्पोरेशन सहित प्रमुख चिप उपकरण निर्माता भी ऑर्डर को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. सेमीकंडक्टर्स की कमी एक समस्या बनी हुई है. लैम के सीईओ टिम आर्चर ने बुधवार को कहा कि मांग लगातार बढ़ रही है वहीं सप्लाई साइड से देरी हो रही है.

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कंपनियों के प्रोडक्शन में आ रही कमी
दुनिया की प्रमुख ईवी निर्माता टेस्ला ने भी कहा है कि प्रोडक्शन में कमी और प्रमुख छोटी छोटी चीजों की महंगी कीमतों से समस्या बनी हुई है. फॉक्सवैगन ने भी चिप की कमी से बिजनेस निगेटिव प्रभाव की बात कही है. इस सप्ताह की शुरुआत में, टोयोटा मोटर कॉर्प ने सेमिकंडक्टर्स की कमी की वजह से अपने उत्पादन लक्ष्य में लगभग 100,000 इकाइयों की कटौती की.

दुनिया की सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर बनाने वाली ताइवान की कंपनी ने कहा कि 2022 के दौरान पूरे साल चिप की कमी बनी रह सकती है. ASML के वेनिंक के अनुसार, एक प्रमुख चीनी चिपमेकर ने 2023 तक अपनी पूरी क्षमता का ऑर्डर ले रखा है.

ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस क्या कहता है
रूस-यूक्रेन युद्ध के परिणामस्वरूप उत्पादन में रुकावट और कच्चे माल की कमी सप्लाई चेन की चुनौतियों को तेज कर सकती है. साल 2022 में यूरोपीय ऑटो बिक्री में कमी आ सकती है. यूरोप के पांच सबसे बड़े बाजारों में यात्री-कार की बिक्री महामारी पूर्व के स्तर से 40% नीचे है. यह दर्शाता है कि सेमिकंडक्टर्स का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है. मजबूत ऑर्डर बुक के बावजूद, यूरोपीय ऑटो खरीद में 20% की गिरावट देखने को मिल सकती है.

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