आंकड़ों पर नजर डालें, तो इस फाइनैंशल ईयर की पहली छमाही में बेचे गए कुल 13 लाख 87 हजार 714 पैसेंजर वीकल्स में इलेक्ट्रिक PVs की भागीदारी सिर्फ 0.45 प्रतिशत रही, लेकिन अहम बात यह है कि इस साल पहले छह महीनों 6,251 इलेक्ट्रिक PV बेचे गए, जबकि पिछले पूरे साल में 5,905 इलेक्ट्रिक PV बेचे गए थे। इस हिसाब से आंकड़े उत्साह बढ़ाने वाले हैं।
इलेक्ट्रिक PV के मामले में टाटा मोटर्स ने बड़ी लीड है। अप्रैल से सितंबर 2021 के बीच कंपनी ने 4419 यूनिट्स की बिक्री की, जो इस साल की पहली छमाही में हुई कुल इलेक्ट्रिक पैसेंजर वीकल्स की बिक्री का 70.57 प्रतिशत है। टाटा की Nexon EV 3618 यूनिट्स के साथ देश में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ी है और मार्केट में 58 प्रतिशत हिस्सेदारी पर कब्जा जमा चुकी है। Tigor EV की 801 यूनिट्स इस दौरान बिकी हैं और मार्केट में उसका शेयर 13 प्रतिशत है और इलेक्ट्रिक वीकल्स के चार्ट में यह कार तीसरे नंबर पर है।
यही नहीं, टाटा मोटर्स के तीन इलेक्ट्रिक वीकल मॉडल – नेक्सॉन, टिगोर और Xpres T EV ने अक्टूबर में भी अच्छी सेल की है और 1,586 यूनिट्स बेच डाली हैं। इस तरह अप्रैल से अक्टूबर तक कंपनी ने 6,005 यूनिट्स बेची हैं और माना जा रहा है कि कंपनी इस फाइनैंशनल ईयर में नया रेकॉर्ड बनाते हुए पहली बार 10 हजार इलेक्ट्रिक वीकल्स की सेल्स के आंकड़े को पार कर सकती है।
इलेक्ट्रिक वीकल्स की बिक्री के मामले में MG ZS EV दूसरे नंबर पर है। इस साल के पहले 6 महीनों में इसने 1789 यूनिट्स बेची हैं और 29 फीसदी मार्केट शेयर पर कब्जा जमाया है। ह्यूंदे मोटर इंडिया, जिसने जुलाई 2019 में Kona EV के साथ भारत के इलेक्ट्रिक वीकल मार्केट में रेस शुरू की थी, वह पिछड़ गई है। इसकी वजह कार के मॉडल को माना जा रहा है, तो उतना खास नजर नहीं आता और कीमत भी ज्यादा है।