न्यूज़ एजेंसी Reuters की रिपोर्ट के अनुसार, सीनेटर रिचर्ड ब्लूमेंथल (Richard Blumenthal) और एड मार्के (Ed Markey) ने लिखा, “हम टेस्ला के डिज़ाइन विकल्पों से बहुत परेशान हैं, जो असुरक्षित ड्राइविंग की आदतों को प्रोत्साहित करते हैं।” दोनों सीनेटर ने टेस्ला के फुल सेल्फ-ड्राइविंग (बीटा) सिस्टम के रोलाउट करने के निर्णय की आलोचना की है, जो वाहनों को कम स्पीड में स्टॉप साइन को पार करने की अनुमति देता है।
बता दें, हाल ही में कंपनी का यह फीचर अमेरिकी नेशनल हाइवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) के जांच के दायरे में आया था, जिसके बाद पिछले हफ्ते कंपनी ने अपनी 54,000 इलेक्ट्रिक कारों को वापस बुलाने का फैसला लिया था। कंपनी ने बताया था कि इन गाड़ियों के सॉफ्टवेयर में बदलाव किया जाएगा, जिसके बाद ये गाड़ियां स्टॉप साइन की अवहेलना नहीं करेंगी।
रिपोर्ट बताती है कि Tesla पब्लिक रोड पर अपने ऑटोमेटिड ड्राइविंग सॉफ्टवेयर के एडवांस वर्ज़न को टेस्ट कर रही है, लेकिन कार निर्माता और NHTSA का कहना है कि ये फीचर कारों को ऑटोनोमस नहीं बनाता है।
सीनेटर्स का कहना है कि “ये शिकायतें और जांच एक परेशान करने वाली तस्वीर पेश करती हैं: टेस्ला बार-बार सॉफ्टवेयर जारी करती है, वो भी उनके जोखिमों पर पूरी तरह से विचार किए बिना, जिससे सड़कों पर सभी के लिए गंभीर खतरे पैदा हो जाते हैं।” दोनों ने मस्क से 22 फरवरी तक डिज़ाइन और प्रोग्रामिंग फैसलों को लेकर उनके कई सवालों के जवाब देने के लिए कहा है।
Tesla पिछले कुछ समय से शिकायतों का शिकार होती आ रही है। रिपोर्ट आगे बताती है कि नवंबर में, टेस्ला ने अपने 2017 के बाद बेचे गए लगभग 12,000 इलेक्ट्रिक वाहनों को वापस बुलाया था। यह फैसला सॉफ्टवेयर अपडेट के लिए लिया गया था, जिससे कारों में आया एक कम्युनिकेशन एरर को फिक्स किया जा सके। इस समस्या के चलते गाड़ियों में गलत फॉर्वर्ड-कोलेजन वार्निंग या आपातकालीन ब्रेक लगने की शिकायतें आ रही थी।
इतना ही नहीं, NHTSA ने पिछले महीने टेस्ला से 580,000 वाहनों की एक जांच में लिए गए कंपनी के फैसले के बारे में अतिरिक्त जानकारी मांगी थी, जिसमें यात्रियों को चलती कार में फ्रंट टच स्क्रीन पर गेम खेलने की परमीशन मिल रही थी।