इंस्टाग्राम ने कुछ महीने पहले प्लेटफॉर्म के लिए दो नए फीचर्स का खुलासा किया था. ये मुख्य रूप से उन क्रिएटर्स के उद्देश्य से हैं जो लाइव फ़ंक्शन का उपयोग करते हैं. फीचर्स में से एक क्रिएटर को अपने लाइव सेशन को 90 दिन पहले तक शेड्यूल करने की इजाजत देता है, और बज क्रिएट करने के लिए पोस्ट और स्टोरीज के माध्यम से न्यूज शेयर करता है. यह फीचर Instagram को YouTube और TikTok जैसे लाइव ब्रॉडकास्ट फीचर्स वाले अन्य प्लेटफार्मों के साथ एक समान लेवल पर रखने की सुविधा देता है.
“जब आपके फॉलोअर्स आते हैं तो गोइंग लाइव अलग हिट होता है. लाइव शेड्यूलिंग से आप अपनी स्ट्रीम को 90 दिन पहले तक शेड्यूल कर सकते हैं और फॉलोअर्स ट्यून करने के लिए रिमाइंडर सेट कर सकते हैं.” इंस्टाग्राम ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा. इंस्टाग्राम लाइव ब्रॉडकास्ट को शेड्यूल करने का तरीका जानने के लिए आप इन स्टेप को फॉलो कर सकते हैं.
ये है शेड्यूल करने का पूरा प्रोसेस
- सबसे पहले अपने एंड्रॉयड या आईओएस स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम ऐप ओपन करें.
- अब आपकी स्क्रीन पर टॉप राइट कॉर्नर में आ रहे + के आइकन पर टैप करें.
- अब स्क्रीन के लेफ्ट बार में आ रहे कैलेंडर आइकन पर टैप करें.
- अब वीडियो टाइटल पर टैप करें अपने इंस्टाग्राम लाइव के लिए टाइटल ऐड करें.
- टाइटल के ठीक नीचे आपको स्टार्ट टाइम का ऑप्शन मिलेगा. अब टाइम सिलेक्ट करने के लिए उस पर टैप करें. अब वह टाइम सिलेक्ट करें जिस समय आप अपना इंस्टाग्राम लाइव शेड्यूल करना चाहते हैं. आप लाइव शेड्यूल करने के समय से तीन महीने और एक घंटे के बीच का समय चुन सकते हैं.
- अब डन पर टैप करें.
- अब पेज के बॉटम में आ रहे शेड्यूल लाइव वीडियो ऑप्शन पर टैप करें.
- कंपनी ने ‘प्रैक्टिस मोड’ नाम का एक फीचर भी रोल आउट किया है. नया फीचर क्रिएटर्स को लाइव होने से पहले गेस्ट से जुड़ने और बात करने की सुविधा देता है. इस टूल से, क्रिएटर्स ब्रॉडकास्ट शुरू करने से पहले वीडियो की क्वालिटी और ऑडियो लेवल की चेक कर सकते हैं.
यह भी पढें: स्मार्टफोन के 4 रियर कैमरा कैसे करते हैं काम, हर लेंस होता है अपने आप में खास
यह भी पढ़ें: टोल टैक्स बचा देगी Google Maps की यह ट्रिक, यूज करके आप भी कहेंगे- वाह