Video Subscriber Increase In India: बीते कुछ समय में जब से इंटरनेट की स्पीड तेज हुई है और टैरिफ सस्ता हुआ है, तब से इंटरनेट पर वीडियो देखने वालों की संख्या बढ़ गई है. इंटरनेट पर बहुत बड़ी मात्रा में वीडियोज देखी जा रही हैं. इनमें फ्री और सब्सक्राइब्ड, दोनों तरह की वीडियोज शामिल हैं. हालांकि, इस साल यानी 2021 में पैसा देखकर वीडियो देखने वालों की संख्या भी बढ़ी है. पैसा देकर वीडियो देखने वालों का मतलब उन लोगों से है, जो वीडियो प्लेटफॉर्म को सब्सक्राइब करते हैं, जिसके लिए वह प्लेटफॉर्म को एक तय कीमत भी चुकाते हैं. ताजा आंकड़ों के अनुसार, ऐसे लोगों की संख्या में बड़ा उछाल आया है.
भारत में इंटरनेट पर वीडियो सब्सक्राइबर्स बढ़े
साल 2021 में 102 मिलियन (10.2 करोड़) से ज्यादा लोगों ने स्ट्रीमिंग वीडियो सेवाओं की सदस्यता ली है यानी उन्हें सब्सक्राइब किया है, जो बीते साल के 56 मिलियन (5.6 करोड़) से अधिक है. हालांकि, नेटफ्लिक्स के पास भुगतान करने वाले सबसे कम 5 फीसदी सब्सक्राइबर्स हैं लेकिन लाभ कमाने के मामले में यह सबसे आगे है.
नेटफ्लिक्स ने कमाया सबसे ज्यादा मुनाफा
सब्सक्रिप्शन-ड्रिवन वीडियो-ऑन-डिमांड से साल 2021 में कमाए गए कुल 6000 करोड़ रुपयों में 29 फीसदी हिस्सा सिर्फ नेटफ्लिक्स का है. वहीं, दूसरी ओर, विज्ञापन-संचालित वीडियो-ऑन-डिमांड सेवाओं के जरिए कुल 8,100 करोड़ रुपये कमाए गए, जिसमें यूट्यूब जैसे ग्लोबल प्लेटफॉर्म का तीन-चौथाई हिस्सा है.
इंटरनेट पर वीडियो बाजार के और तेजी से बढ़ने की उम्मीद
माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में इंटरनेट पर वीडियो देखने वालों की संख्या और ज्यादा बढ़ेगी, जिसके लिए वीडियो बिजनेस में मौजूद सभी कंपनियां कमर कर चुकी हैं और खुद को आने वाले समय से हिसाब से ढ़ालने में लगी हुई है. देश में 5G नेटवर्क आने के बाद इस क्षेत्र में और तेजी से उछाल आने की उम्मीद है.
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