नई दिल्ली. पेट्रोल-डीजल महंगा (Petrol Diesel Rates) होने के कारण लोग अब दूसरे ईंधन (Fuel) के दूसरे विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं. इनमें सीएनजी (CNG) और इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) शामिल हैं. वहीं अब जल्द ही ऐसे ईंधन से चलने वाली कार आने वाली है, जिसका रॉकेट को अंतरिक्ष में पहुंचाने के लिए इस्तेमाल होता है.
हाल ही में जर्मन कार निर्माता बीएमडब्ल्यू (BMW) की iX Hydrogen कार ने स्वीडन के अर्जेप्लॉग में बीएमडब्ल्यू के टेस्टिंग सेंटर में अंतिम शीतकालीन टेस्टिंग चरण में प्रवेश किया है. बीएमडब्ल्यू ने फ्यूल सेल सिस्टम, हाइड्रोजन टैंक, सेंट्रल व्हीकल कंट्रोल यूनिट और पीक पावर बैटरी के इंटीग्रेटेड फंक्शनल सिस्टम को शेयर किया है, जिससे यह पुष्टि हुई है कि कार को शून्य तापमान में भी आराम और बेहतर प्रदर्शन के साथ चलाया जा सकता है.
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कड़ाके की ठंड में दौड़ी कार
कंपनी ने बताया कि अर्जेप्लॉग में कार को बर्फ और गहन क्षेत्र परीक्षण पर कई सत्रों से गुजरा है. कार के हाइड्रोजन ईंधन सेल ड्राइव सिस्टम ने ज्यादा सर्दी के बावजूद आम परिस्थितियों में चलने की तरह प्रदर्शन किया है. कड़ाके की ठंड के बावजूद, ड्राइव सिस्टम ने एक पूर्ण ऑपरेटिंग रेंज की पेशकश की है. ऐसी परिस्थितियों में कार के हाइड्रोजन टैंकों को फिर से भरने में केवल तीन से चार मिनट का समय लगता है, जो इसकी ईंधन भरने की क्षमता को उजागर करता है.
ऐसे काम करता है इंजन
बीएमडब्ल्यू आईएक्स हाइड्रोजन 5वीं जनरेशन की बीएमडब्ल्यू ईड्राइव तकनीक का उपयोग कर इलेक्ट्रिक मोटर के साथ फ्यूल सेल तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. कार ऊर्जा स्रोत के रूप में जिस हाइड्रोजन का उपयोग करती है, उसे कार्बन फाइबर-प्रबलित प्लास्टिक से बने दो 700-बार टैंकों में संग्रहित किया जाता है. ईंधन सेल तब हाइड्रोजन को इलेक्ट्रिक पावर में परिवर्तित करता है, जो 170 hp की शक्ति उत्पन्न करता है.
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भारत में चलेगी हाइड्रोजन कार
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने पिछले साल एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि देश में ग्रीन हाइड्रोजन पर चलने वाली गाड़ी आ चुकी है. दिसंबर के अंत तक इसकी डिलीवरी हो सकती है. उन्होंने कहा कि इसका प्रयोग पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर किया जाएगा. गडकरी ने कहा कि ये गाड़ी एक किलो में 180 किलोमीटर तक चलेगी.
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