Gmail Email Alert: आपको फिशिंग या बाइट अटैक के माध्यम से जीमेल ईमेल घोटालों की खबरों के बारे में तो पता होगा. दुर्भाग्य से, कोई बच नहीं पा रहा है! अपने पैसे बचाने का एकमात्र तरीका साइबर हमलों के शिकार होने से बचने के लिए सक्रिय रहना है. हालांकि, यह आसान नहीं है और ये साइबर अपराधी जीमेल और अन्य ईमेल सर्विस के यूजर्स को लुभाने के लिए नए नए तरीके से आते रहते हैं. अब, ईमेल के माध्यम से खतरनाक मैसेज की एक नई लहर जारी की गई है जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी को हैकर्स के हाथों में ले जाने की क्षमता रखती है.
आगामी क्रिसमस और नए साल के अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों के साथ, इंटरनेट पर यूजर्स की उपस्थिति दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. हाल ही में ब्लैक फ्राइडे की बिक्री के सीजन ने भी इंटरनेट के उपयोग को एक और ऊंचाई पर पहुंचा दिया. इससे साइबर जालसाज इंटरनेट पर और भी सक्रिय हो गए हैं जो फिशिंग मैसेज को भुनाने की कोशिश कर रहे हैं. भ्रामक संदेश प्रसिद्ध कूरियर कंपनियों से आने का दावा करते हैं जो यूजर्स को पार्सल भेजने का वादा करते हैं.
रिपोर्ट्स के मुताबिक नवंबर 2021 से एक नए इन्फोर्मेशन अटैक को देखा गया है, जहां हैकर्स ने बड़े डिलीवरी ब्रांडों से एक अनडिलीवर पैकेज होने का लिंक यूजर्स को भेजा है जिसके माध्यम से वह यूजर्स के साथ छल करने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, लिंक मूल रूप से आपके क्रिडेंशियल प्राप्त करने के लिए एक जाल है. नकली मेल में लिखा होता है कि आपका पैकेजे “undelivered” है.
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यूजर्स को क्लिक करने को मनाने के लिए, हैकर्स urgency की क्लासिक सोशल इंजीनियरिंग रणनीति का उपयोग कर रहे हैं. इस उम्मीद में कि जब यूजर्स को यह पता चलेगा कि उनका प्रॉडक्ट समय पर डिलीवर नहीं होगा, तो वे घबराएंगे और बिना कुछ सोचे-समझे अपनी जानकारी दर्ज करेंगे.
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नकली मेल की पहचान कैसे करें? हर फिशिंग ईमेल या मैसेज में हमेशा खामियां होती हैं. इस मामले में, यूजर्स यह नोट कर सकते हैं कि प्रेषक व्यक्तिगत नाम का उपयोग नहीं करेगा क्योंकि ईमेल “हैलो” शब्द से शुरू होगा, जो आपके माइंड में खतरे की घंटी बजाना चाहिए क्योंकि यह दर्शाता है कि मैसेज विशेष रूप से आपके लिए नहीं बल्कि एक से अधिक व्यक्ति को भेजा गया है. इसके अलावा आपको उस क्षेत्र का विशेष उल्लेख नहीं मिलेगा जहां से पैकेज पहुंचा रहा है. फिर, यह दर्शाता है कि ईमेल कई अन्य यूजर्स को भेजा गया है.
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त्योहारी सीजन या ईमेल के दौरान डिलीवरी या ई-रिटेल वेबसाइटों से आने वाले ईमेल पर पूरा ध्यान दें. यूआरएल को बारीकी से चेक करें, अगर यह किसी अन्य यूआरएल की तरह दिखता है जिसे आपने डिलीवरी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से पहले क्लिक किया है या नहीं. साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपके उत्पाद के लिए पैकेज नंबर का उल्लेख किया गया है, जो पैकेज की डिलीवरी के बारे में सही जानकारी दिखाएगा. सक्रिय रहें और साइबर अपराधियों से सुरक्षित रहने के लिए धोखाधड़ी वाले ईमेल और लिंक पर पूरा ध्यान दें.