Biden ने कहा, “जनरल मोटर्स और फोर्ड जैसी पुरानी कंपनियों से लेकर हमारे देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरर टेस्ला तक का इनोवेशन करने में योगदान है।” इसके साथ ही उनका कहना था कि दशकों के बाद अमेरिका में मैन्युफैक्चरिंग लौट रही है। उन्होंने कर्मचारियों की यूनियन रखने वाली ऑटोमोबाइल कंपनियों को अमेरिका में इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने पर 4,500 डॉलर (लगभग 3.4 लाख रुपये) का अतिरिक्त टैक्स इंसेंटिव देने का इरादा जाहिर किया है। इससे टेस्ला और टोयोटा को नुकसान होगा क्योंकि अमेरिका में इन कंपनियों के कर्मचारियों की यूनियन नहीं है।
पिछले महीने Biden ने जनरल मोटर्स की चीफ एग्जिक्यूटिव, Mary Barra से मीटिंग की थी। अमेरिकी सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने में जनरल मोटर्स की कोशिशों की प्रशंसा भी की है। हालांकि, टेस्ला की तुलना में जनरल मोटर्स की ओर से बेचे जाने वाली EV की संख्या काफी कम है। इस मुलाकात को लेकर मस्क ने नाराजगी जताई थी। मस्क ने पिछले वर्ष कहा था कि Biden की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी पर लेबर यूनियंस का नियंत्रण दिखता है। इससे पहले व्हाइट हाउस में एक इवेंट के लिए निमंत्रित नहीं किए जाने पर भी मस्क ने Biden की निंदा की थी।
मस्क ने में कहा था, “उन्होंने टेस्ला का कभी जिक्र नहीं किया और EV से जुड़े योगदान के लिए जनरल मोटर्स और फोर्ड की प्रशंसा की है। क्या यह कुछ पक्षपात नहीं लगता? इस एडमिनिस्ट्रेशन पर यूनियंस का नियंत्रण दिखता है।” मस्क को इवेंट में नहीं बुलाए जाने के बारे में पूछने पर व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी, Jen Psaki ने कहा था, “इस बारे में आप अपना निष्कर्ष निकाल सकते हैं।” Biden की ओर से मंगलवार को टेस्ला का जिक्र किए जाने से जुड़े एक प्रश्न पर, Psaki ने कहा, “हम सभी जानते हैं कि टेस्ला इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की एक बड़ी कंपनी है।” उनका कहना था कि इस सेगमेंट में अमेरिका के लिए एक बड़ा अवसर है।
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
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