नई दिल्ली. बीते दो-तीन सालों में कोरोना महामारी के चलते ज्यादातर लोग पर्सनल व्हीकल इस्तेमाल करना पसंद कर रहे हैं. यही वजह की कुछ सालों में सेकेंड हैंड कारों की बिक्री में तेजी से उछाल आया है. जिसके चलते अब पुरानी कारें भी 7-10% तक महंगी हो गई हैं.
विषेशज्ञों के अनुसार, पुरानी कारों की आपूर्ति कम है, क्योंकि उपभोक्ता नौकरी और आय के नुकसान के कारण मौजूदा वाहनों को बदलने या अपग्रेड करने से बच रहे हैं. इसके अलावा उच्च मुद्रास्फीति क्रय शक्ति को कम करती है.
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मारुति सुजुकी की पुरानी कार बिजनस कंपनी ट्रू वैल्यू (True Value) पर सेकेंड हैंड कारों की बिक्री करीब 15% बढ़ी है. कंपनी ने पिछले साल करीब 27,0,000 पुरानी कारें बेचीं और इस साल 310,000 को पार कर जाएंगी. मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा, “पिछले एक साल में एक पुरानी कार की औसत खरीद मूल्य 7-8% बढ़ गया है. कई बार ग्राहक नई कार खरीदने या फाइनेंस करने के लिए बचत करते हैं, लेकिन जब तक वे बाजार में खरीदारी करने आते हैं तब तक कीमतें बढ़ जाती हैं. इस वजह से एक पुरानी कार उनके बजट में बेहतर फिट होती हैं.”
श्रीवास्तव ने बताया कि बीते 10 सालों में पुरानी कारों को बेचने वालों की संख्या में काफी गिरावट आई है. इसकी वजह यह है कि कई राज्यों में स्क्रैप पॉलिसी लागू हो गई है. अब ग्राहक लंबी अवधि के लिए अपनी कारों को रखना पसंद कर रहे हैं, पिछले 12 महीनों में औसत आठ साल से बढ़कर नौ साल हो गई है. नतीजतन, एक्सचेंज पैठ या कुल बिक्री के प्रतिशत के रूप में एक पुरानी कार को बदलने वाले ग्राहकों की संख्या, 2020-21 में 28% प्री-कोविड से गिरकर 18% हो गई है.
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महिंद्रा फर्स्ट चॉइस व्हील्स ने भी चालू तिमाही में बिक्री में काफी वृद्धि की है. कंपनी के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक आशुतोष पांडे ने कहा, “हम पिछले कुछ महीनों से साल-दर-साल 100% बढ़ रहे हैं. साल की आखिरी तिमाही में बेची गई कारों की कुल संख्या पूरे पिछले वित्तीय वर्ष में बेची गई कुल मात्रा के बराबर होगी. उन्होंने कहा कि “इस्तेमाल की गई कारों की हमेशा कमी रहती है. और हाल ही में मांग में वृद्धि ने इस अंतर को और बढ़ा दिया है. इससे पुरानी कारों की कीमतों में 5-15% की वृद्धि हुई है.”
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